छत्तीसगढ़

chhattisgarh

CEC Meeting In Raipur: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023, मुख्य चुनाव आयुक्त का छत्तीसगढ़ दौरा, वोटर्स लिस्ट और चुनावी खर्च पर निगरानी की कही बात

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Aug 25, 2023, 11:29 PM IST

CEC Meeting In Raipur
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के मद्देनजर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने छत्तीसगढ़ का दौरा किया. इस दौरान अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने चुनावी तैयारी की समीक्षा की.

रायपुर: भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर रायपुर में अहम बैठक की. इस मीटिंग में छत्तीसगढ़ के सभी जिलों के कलेक्टर और एसपी मौजूद रहे. बैठक में सभी जिले के चुनावी तैयारियों की जिलेवार समीक्षा की गई. मुख्य चुनाव आयुक्त ने वोटर्स लिस्ट की दूसरी सूची के रिव्यू की जानकारी ली. इसके साथ ही निर्वाचक नामावली को बिना गलती के बनाने पर जोर दिया. वोटर्स लिस्ट की प्रीटिंग को सावधानी से करने से कहा. मुख्य चुनाव आयुक्त ने वोटर्स सूची को रिवाइज करने के लिए सावधानी बरतने की बात कही. इसके अलावा निर्वाचन खर्च, नगदी और फ्रीबीज के परिवहन पर कड़ी निगरानी की हिदायत दी.

चुनावी खर्च पर मॉनिटरिंग की दी हिदायत: मुख्य चुनाव आयुक्त ने चुनावी खर्च पर मॉनिटरिंग को लेकर भी दिशा निर्देश दिए. राज्य में शराब, ड्रग्स, नगदी और फ्रीबीज के परिवहन पर कड़ी निगरानी की उन्होंने बात कही है. उन्होंने कहा कि आचार संहिता के लागू होने का इंतजार न कीजिए. शराब, ड्रग्स, नगदी और फ्रीबीज को लेकर सख्त रवैया अपनाइए. दिनभर चली मीटिंग में मतदान केंद्रों में व्यवस्था, ईवीएम और वीवीपैट की उपलब्धता पर उन्होंने चर्चा की. इसके अलावा चुनाव ड्यूटी में किस तरह से वर्क फोर्स काम करेगा. इस पर भी मंथन हुआ.

Legislative Assemblies ByPolls : छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों के लिए 5 सितंबर को होंगे उपचुनाव
EC on JK Assembly Election : चुनाव आयोग ने जम्मू कश्मीर में चुनाव कराने के दिए संकेत
CEC Rajeev Kumar In Chhattisgarh: रायपुर में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर करेंगे बड़ी बैठक

कई और मुद्दों पर हुई चर्चा: विधानसभा निर्वाचन के लिए पोस्टल बैलेट की जरूरत, कम्युनिकेशन प्लान और निर्वाचन संपन्न कराने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों के प्रशिक्षण को लेकर भी इस मीटिंग में बातचीत हुई. इस मीटिंग में राज्य चुनाव आयोग के कई आला अधिकारी भी मौजूद रहे. इस साल के नवंबर में छत्तीसगढ़ में चुनाव हो सकते हैं. हालांकि अभी चुनाव की घोषणा नहीं हुई है. कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही चुनाव आयोग छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की घोषणा कर सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details