छत्तीसगढ़

chhattisgarh

World Tribal Day: छत्तीसगढ़ के विकास में आदिवासी समाज की भूमिका अहम: जयसिंह अग्रवाल

By

Published : Aug 9, 2023, 9:03 PM IST

World Tribal Day कोरबा में विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर राजीव गांधी इनडोर ऑडिटोरियम में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान आदिवासियों की लिए संचालित योजनाओं के तहत कई उपकरणों के वितरण किया गया.

Jai Singh Agarwal
मंत्री जयसिंह अग्रवाल

आदिवासी समाज

कोरबा. विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर कोरबा में राजीव गांधी इनडोर ऑडिटोरियम में कार्यक्रम हुआ. इस दौरान आदिवासियों के लिए संचालित योजनाओं के तहत उपकरण बांटे गए. इस कार्यक्रम में राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल मौजूद रहे. मंत्री ने आदिवासियों के लिए संचालित योजनाओं का बखान किया. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आदिवासियों के उत्थान के लिए लगातार काम कर रही है.राज्य में आदिवासी समाज ही नहीं बल्कि सभी समाज के कल्याण की योजनाएं चल रही है.

आदिवासी समाज के लिए 50 लाख का शेड:मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश के विकास में आदिवासी समाज की महत्वपूर्ण भूमिका है. उनके आशीर्वाद और सहयोग से ही जिले में बड़े-बड़े प्लांट, खदान स्थापित हो पाए हैं. जिले में आदिवासी समाज की ओर से स्थापित शक्तिपीठ परिसर में कार्यक्रमों के लिए 50 लाख रुपए का शेड निर्माण और भवन निर्माण कराया गया है. कोरबा में कई विकास कार्य किए जा रहे हैं.

World Tribal Day 2023: छत्तीसगढ़ में विश्व आदिवासी दिवस की धूम, सीएम बघेल का ऐलान, बस्तर संभाग के हर जिले में बीएड डीएड काॅलेज
Podla Uruskna Program in Kanker: कांकेर में शहीदों का सम्मान, 10 दिन में रोपे गए 5 हजार पौधे
World Tribal Day: आदिवासी सम्मेलन के जरिए भूपेश सरकार का मेगा शो, जानिए क्यों आदिवासियों को साधने में जुटी है कांग्रेस

आदिवासियों को इन योजनाओं का मिला लाभ:विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने विभिन्न विभागों के अंतर्गत संचालित योजनाओं से हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया. ठाकुरखेता के राजकुमार राठिया को तेंदूपत्ता बोनस के तौर पर 97404 रुपये और टेवानारा के शेरसिंह राठिया को 93244 रुपये दिए गए. वनमण्डल कटघोरा में ग्राम पंचायत जल्के के सरोज कुमार को 40203 रुपये तेंदूपत्ता बोनस, चोटिया निवासी चंपा बाई को शहीद महेन्द्र कर्मा बीमा योजना का 2 लाख और तुलसी महिला स्वसहायता समूह को कोदो खरीदी पर कमीशन 4455 रुपये दिए गए. 987 हितग्राहियों को व्यक्तिगत वन अधिकार पत्र और 06 सामुदायिक वन संसाधन अधिकार पत्र भी बांटे गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details