छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Korba: कोरबा में हाथियों के दस्तक से सहमे ग्रामीण, तेंदूपत्ता तोड़ने का काम ठप

By

Published : May 15, 2023, 7:17 PM IST

पसरखेत वन परिक्षेत्र में हाथियों के दल को देखा गया है. हाथियों के दस्तक से ग्रामीणों में खौफ है. ग्रामीण जंगलों में तेंदूपत्ता इकट्ठा करने भी नहीं जा रहे है. क्योंकि ग्रामीणों को संवेदनशील क्षेत्रों में जाने से मना किया गया है. elephant terror in Korba

elephant in korba
कोरबा में हाथियों की दस्तक

हाथियों के दस्तक से लोगों में डर

कोरबा:कोरबा वन मंडल में एक बार फिर हाथियों के दस्तक से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है. कोरबा वन मंडल के पसरखेत वन परिक्षेत्र में 24 हाथियों के दल को देखा गया है. हाथियों के आने से लोग काफी डरे हुए हैं. इन दिनों ग्रामीण क्षेत्रों में तेंदूपत्ता संग्रहण का काम चल रहा है. देर रात हाथियों के दल के आने से कचांदी और ढेंगुर फड़ में तेंदूपत्ता संग्रहण बंद करा दिया गया है.

चारे-पानी की तलाश में भटक रहे हाथी:कोरबा और कटघोरा वन परिक्षेत्र में हाथियों का दल घूम रहा है. जंगल में चारा और पानी की कमी होने के कारण हाथियों का दल यहां वहां भटक रहा है. अधिकतर हाथियों के दल अब ग्रामीण क्षेत्रों की ओर पहुंच रहे हैं. हाथियों का एक दल चांदी और ढेंगुर के जंगल में घूम रहा है, जबकि दूसरा दल बालको के दूधीटांगर जंगल में ठहरा हुआ है.

तेंदूपत्ता संग्रहण का काम पड़ ठप:कोरबा वन विभाग के अनुसार सोमवार को हाथियों का दल धरमजयगढ़ की ओर से पहुंचा है. दल में हाथी के दो बच्चे भी शामिल हैं. कोरबा वन विभाग की ओर से ग्रामीणों को सतर्क किया जा रहा है. 8 मई से कोरबा वन विभाग ने सभी वन परिक्षेत्रों में तेंदूपत्ता संग्रहण की अनुमति दे दी है. लेकिन हाथियों के आने के कारण तेंदूपत्ता संग्रहण का काम रुक गया है.

"हाथियों का दल सघन वन क्षेत्र में होने से आसपास के गांवों में तेंदूपत्ता फड़ बंद कराने की नौबत नहीं आई है. लेकिन संवेदनशील क्षेत्रों में काम बंद करने को जरूर कहा गया है."- जयंत सरकार, वन परिक्षेत्र अधिकारी

  1. kanker : घर में घुसकर भालू ने किया ग्रामीण पर हमला
  2. Kawardha News: तेंदूपत्ता तोड़ने गए ग्रामीण पर भालुओं ने किया हमला
  3. bear attack: तेंदूपत्ता तोड़ते समय भालू ने किया हमला, चार लोग घायल

ग्रामीणों को दी गई सख्त हिदायत:वन विभाग की ओर से ग्रामाणों को सख्त हिदायत दी गई है कि वे घने जंगलों की ओर न जाएं. पसान वन परिक्षेत्र में हाथी के बाद अब तेंदुए की उपस्थिति भी लोगों को खौफ में डाल चुकी है. शनिवार देर रात लैंगी गांव के आसपास तेंदुआ होने की जानकारी वन विभाग ने दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details