छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Kawardha News: भोरमदेव अभयारण्य में पेड़ों की अवैध कटाई करने वाले 7 आरोपी गिरफ्तार

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 6, 2023, 2:26 PM IST

Kawardha Newsकवर्धा के भोरमदेव अभयारण्य में पेड़ों की अवैध कटाई का मामला सामने आया है. पेड़ों की अवैध कटाई की सूचना पर वनकर्मी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को रोकने का प्रयास किया. ग्रामीण बड़ी संख्या में होने की वजह से वनकर्मी पर हावी होने लगे. इसके बाद कवर्धा से पुलिस फोर्स बुलाया गया. जिसके बाद 7 ग्रामीणों को गिरफ्तार किया गया है.

Kawardha News
Etv Bharat

भोरमदेव अभयारण्य में पेड़ों की अवैध कटाई

कबीरधाम:कवर्धा शहर के पास भोरमदेव अभयारण्य क्षेत्र में पेड़ों की अवैध कटाई का मामला सामने आया है. वन विभाग ने पुलिस फोर्स की मदद से पेड़ों की अवैध कटाई करने वाले 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. सभी गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ वन अधिनियम की धाराओं के तहत कार्रवाई की जा रही है.

क्या है पूरा मामला?: कबीरधाम वन परिक्षेत्र के भोरमदेव अभयारण्य के तहत बीट क्रमांक 170 कक्ष में आसपास के लगभग 50 ग्रामीण पेड़ों की अवैध कटाई कर रहे थे. जिनमें महिला और पुरुष शामिल थे. वनकर्मियों को पता चला तो क्षेत्र में पदस्थ वनकर्मियों ने ग्रामीणों को रोकने की कोशिश की. लेकिन कार्रवाई करने गए वन अधिकारी और पुलिसकर्मियों पर ग्रामीण हावी हो गए. जिसके बाद अधिकारियों ने ग्रामीणों को समझाइश दी.

क्यों बुलानी पड़ी पुलिस फोर्स?: सूचना मिलने पर वन विभाग और पुलिस विभाग की टीम बड़ी संख्या में तत्काल मौके पर पहुंची. उस वक्त ग्रामीण पेड़ों की कटाई कर रहे थे. काफी देर तक ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया गया. लेकिन ग्रामीण अतिक्रमण और कटाई बंद करने तैयार नहीं थे. जिसके बाद पुलिस ने कवर्धा से पुलिस फोर्स बुलाया.

"भोरमदेव अभयारण्य में कुछ ग्रामीण अवैध कब्जा करने के लिए वनों की कटाई कर रहे हैं. सूचना मिलते ही वनकर्मी मौके पर पहुंचा और देखा तो बड़ी संख्या में ग्रामीण वहां मौजूद थे. सभी के हाथ में टंगिया था, तो वनकर्मी ने डिविजन कार्यालय में मामले की जानकारी दी. नक्सल प्रभावित इलाके का मामला होने के कारण पुलिस फोर्स की मदद ली गई. 7 मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया है." - चुड़ामणि सिंह, वन मंडल अधिकारी

कोंडागांव में जंगलों की अवैध कटाई का मामला, वन विभाग ने कही कार्रवाई की बात
जानिए हरे भरे पेड़ किसके लिए चढ़ गए बलि ?
मुंगेली: अचानकमार के जंगल में वनों की अवैध कटाई जारी

7 आरोपियों को किया गिरफ्तार: जब ग्रामीणों के पास हथियारबंद पुलिस फोर्स पहुंची, तो ग्रामीण डर गए. तब पुलिस ने मौका पाकर फोर्स की मदद से 7 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया और सभी को कवर्धा लाया गया. उनके खिलाफ वन अधिनियम की धाराओं में मामला दर्ज किया गया है. पुलिस ने सातों आरोपियों को न्यायालय में पेश किया है. पुलिस मामले में आगे की कारवाई कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details