छत्तीसगढ़

chhattisgarh

जशपुर के तपकरा में करंट लगने से हाथी की मौत

By

Published : Aug 10, 2021, 3:19 PM IST

elephant dies
हाथी की मौत ()

तपकरा वन परिक्षेत्र में करंट की चपेट में आने से एक हाथी की मौत हो गई. मंगलवार 4 बजे ग्रामीणों की नजर हाथी के शव पर पड़ी. हाथी यहां पीडीएस गोदाम में अनाज खाने पहुंचा था.

जशपुर:जिले के तपकरा वन परिक्षेत्र में करंट की चपेट में आने से एक हाथी की मौत हो गई. जानकारी के मुताबिक पंचायत के पीडीएस गोदाम में हाथी अनाज खाने पहुंचा था. आशंका जताई जा रही है कि हाथी अनाज खाकर जब लौट रहा था तब वह करंट की चपेट में आ गया. जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई. मामला तपकरा वन परिक्षेत्र के ग्राम पंचायत अमडीहा का है.

करंट लगने से हाथी की मौत

पूर्व सरपंच गुलाब साय के मुताबिक, मंगलवार की तड़के 4 बजे ग्रामीण की नजर गोदाम के बाहर हाथी के शव पर पड़ी. जिसके बाद उसने शोर मचाना शुरू कर दिया. हाथी के शव के पास ही बिजली का एक टूटा हुआ वायर भी पड़ा मिला. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक गांव में टूटे हुए सर्विस वायर का प्रयोग विद्युत विभाग के मुख्य सप्लाई लाइंस पीडीएस गोदाम तक बिजली पहुंचाने के लिए किया गया था. दूरी अधिक होने की वजह से बीच में एक लकड़ी के खंबे का इस्तेमाल भी किया गया था.

रायगढ़ के छाल क्षेत्र में हाथी की मौत, बिजली के खंभे के पास मिला शव

बताया जा रहा है कि मृत हाथी इस लकड़ी के खंबे को तोड़ा होगा, जिससे सर्विस वायर टूट कर हाथी के ऊपर गिर जाने से वह करंट की चपेट में आया होगा. घटना की सूचना पर वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं.

4 हाथियों की हो चुकी है मौत

बता दें बीते डेढ़ साल के भीतर जशपुर में 4 हाथियों की मौत हो चुकी है. इससे पहले बादलखोल अभयारण्य क्षेत्र से लगे हुए कुनकुरी वन परिक्षेत्र में एक मादा हाथी की मौत हुई थी. इसके कुछ ही दिनों के बाद तपकरा के झिलिबेरना में भी एक हाथी का शव मिला था. वहीं, दुलदुला परिक्षेत्र में आपसी द्वंद में एक नर हाथी मारा गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details