छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Bastar police action on drugs: बस्तर में नशे के सौदागरों पर नकेल, साल 2022 में तीन करोड़ से ज्यादा का ड्रग्स बरामद

By

Published : Jan 11, 2023, 9:16 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

बस्तर संभाग में बीते कुछ सालों से नशे का व्यापार धड़ल्ले से चल रहा है. बड़ी संख्या में नई पीढ़ी नशीली दवाइयों और मादक पदार्थों का शिकार हो रहे हैं. बस्तर से लगे पड़ोसी राज्य ओडिशा से लगातार नशे के सौदागर इसकी तस्करी बस्तर समेत बस्तर के रास्ते देश के अलग अलग राज्यों में करते हैं. यह कारोबार करोड़ों रुपए में हो रहा है.पुलिस ने करोड़ों रुपये के मादक पदार्थ जब्त कर 225 नशे के सौदागरों को भी गिरफ्तार किया है.

Action on drugs in Bastar
बस्तर में मादक पदार्थ पर कार्रवाई

बस्तर में मादक पदार्थ की तस्करी पर कार्रवाई

बस्तर: बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने बस्तर संभाग में वर्ष 2022 में किये गए आंकड़ों को जारी किया है. वर्ष 2022 में बस्तर पुलिस ने 6322.327 किलोग्राम अवैध मादक पदार्थ को जब्त किया है. जिसकी अनुमानित कीमत तीन करोड़ सोलह लाख ग्यारह हजार छह सौ पैंतीस रुपये आंकी गई है. इस मामले में 225 आरोपियों को गिरफ़्तार किया गया है. तस्करी की वारदात को रोकने के लिए बस्तर संभाग के सीमावर्ती इलाकों में 07 चेकपोस्ट लगाया गया है.

तस्कर ओडिशा से मादक पदार्थ राज्य में खपाते हैं:दरअसल बस्तर से लगे ओडिशा राज्य में मादक पदार्थ गांजा की खेती बहुतायत से की जाती है. तस्कर ओडिशा से मादक पदार्थ गांजा की तस्करी अलग अलग लग्जरी वाहनों के अलावा बड़े वाहनों में करते हैं. कई बार पुलिस की गिरफ्त में आने के बाद भी नशे के सौदागर तस्करी से बाज नहीं आ रहे हैं. वे लगातार इस तरह की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं. पुलिस ने साल 2022 में लगातार नशे के सौदागरों पर कार्रवाई की है.

यह भी पढ़ें: बस्तर संभाग के अफसरों की बैठक, नारायणपुर की घटना से हुए अलर्ट, हर गांव में होगी प्रशासन की बैठक

"2022 में 3 करोड़ से अधिक का मादक पदार्थ जब्त":इस विषय पर बाद करते हुए बस्तर आईजी सुन्दराज पी ने बताया कि "नशे के कारोबार को रोकने के लिए बस्तर पुलिस लगातार प्रयास कर रही है. इसी का नतीजा है कि वर्ष 2022 में 3 करोड़ से अधिक का मादक पदार्थ जब्त किया है. नशे के 225 कारोबारियों को जेल भेजा है. इसके लिए विशेष टीम बनाकर भी पुलिस काम कर रही है. आने वाले समय में जरूर नशीली दवाइयों और मादक पदार्थों के कारोबार को अंकुश लगाने में बस्तर पुलिस कामयाब होगी. पड़ोसी राज्य ओडिशा के पुलिस के साथ भी मादक पदार्थ के सौदागरों को गिरफ्तार करने और इस कारोबार को खत्म करने के लिए भी ओडिसा पुलिस से भी बातचीत कर योजना बनाई जा रही है."

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details