छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दंतेवाड़ा में बेमौसम बारिश से धान खरीदी की राह में अड़चन, बढ़ी किसानों की मुश्किलें

By

Published : Jan 14, 2022, 3:08 PM IST

Rain in Dantewada hinders the way of buying paddy
दंतेवाड़ा में बारिश से धान खरीदी की राह में रोड़ा ()

सरकार के द्वारा छत्तीसगढ़ में धान खरीदी 2021 के तहत सारी व्यवस्थाएं मुकम्मल करने के बाद भी बेमौसम बरसात ने किसानों की फजीहत बढ़ी दी है. धान खरीदी का समय खत्म होने वाला है. बारिश की वजह से बहुतेरे किसान धान खरीदी केंद्रों तक नहीं पहुंच पाए हैं. ऐसे में उन्होंने धान खरीदी का समय और आगे बढ़ाने की अपील की है.

दंंतेवाड़ा:छत्तीसगढ़ में धान खरीदी 2021 एक दिसंबर से ही शुरू है. प्रदेश के अलग-अलग जिलों से धान खरीदी के रिकॉर्ड दर्ज किए जा रहे हैं. दंतेवाड़ा में 12 धान उपार्जन केंद्रों पर इस साल 18,606 मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है.

दंतेवाड़ा में बारिश से धान खरीदी की राह में रोड़ा
दंतेवाड़ा में पंजीकृत किसानों की संख्या 11,157 है. पिछले साल दंतेवाड़ा में 16,300 मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन इस साल दंतेवाड़ा जिले में यह लक्ष्य 18,606 मीट्रिक टन रखा गया है.
दंतेवाड़ा में बारिश से धान खरीदी की राह में रोड़ा

Tribal Protest in Mungeli: मुंगेली वन विभाग पर आदिवासी महिलाओं ने लगाया मारपीट का आरोप

किसानों ने की समय सीमा बढ़ाने की अपील

इसके अनुपात में अब तक 12 उपार्जन केंद्रों पर 98000 क्विंटल धान की खरीदी की जा चुकी है. इसका उठाव सिर्फ 30000 क्विंटल हो पाया है. चार दिनों से बेमौसम बारिश की वजह से बहुत से किसान परेशान हैं. वह अभी तक अपने धान को धान केंद्र तक नहीं ला पाए हैं. सरकार से तय धान खरीदी का समय में 10 दिन शेष रह गए हैं. किसानों ने धान खरीदी की तिथि बढ़ाने की अपील की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details