छत्तीसगढ़

chhattisgarh

अधिक कीमत पर खाद बेचे जाने पर थानखम्हरिया की 2 दुकानों पर कार्रवाई, बिक्री पर प्रतिबंध

By

Published : Aug 18, 2021, 10:18 PM IST

थानखम्हरिया की 2 दुकानों पर कार्रवाई

बेमेतरा के थानखम्हरिया में कृषि विभाग की टीम ने तय से अधिक कीमत पर खाद बेचे जाने की सूचना पर जांच की. दो दुकानों में अधिक कीमत पर खाद बेचने के कारण टीम ने उनके द्वारा खाद बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया.

बेमेतराः बेमेतरा जिले में लगातार तय से अधिक कीमत पर खाद (Fertilizer) की बिक्री को लेकर जिला प्रशासन सख्ती बरत रहा है. किसानों की शिकायत पर 18 अगस्त को कृषि विभाग की टीम ने थान खम्हरिया में दुकानों की जांच की. इस दौरान 2 कृषि केंद्र में दबिश देकर खाद जब्ती की कार्रवाई की है.

मनमानी कीमत पर बेची जा रही थी खाद
बता दें कि बेमेतरा जिला कृषि आधारित जिला है, जहां किसानों को लगातार निजी कृषि केंद्र संचालकों द्वारा मनमानी कीमत पर खाद की बिक्री की जा रही है. इस सूचना पर कृषि विभाग की टीम ने बुधवार को थानखम्हरिया के उदय कृषि केंद्र और वर्मा कृषि केंद्र में जांच की. वहां मौजूद किसानों से जब टीम ने यूरिया की दर पूछी तो किसानों ने 400 रुपये और 450 रुपये बतायी. टीम ने पाया कि खाद वहां तय से अधिक कीमत पर बेची जा रही थी. साथ ही संबंधित दुकानदारों पर उर्वरक विक्रय कैशमेमो जारी ना करने, अघोषित भवन में खाद का भंडारण करने और यूरिया की जब्ती बनाकर विक्रय पर प्रतिबंध लगाया गया.

कार्रवाई के दौरान कृषि विभाग के उपसंचालक भी रहे मौजूद
इस कार्रवाई के दौरान कृषि विभाग के उपसंचालक एमडी मानकर, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी जितेन्द्र ठाकुर, उर्वरक निरीक्षक एसआर नागवंशी, कृषि विकास अधिकारी आरके वर्मा, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी गिरीश साहू और ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी लुकेश सेन मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details