बिहार

bihar

बेतिया: कोरोना को किक मारती महिला फुटबॉल खिलाड़ी, घर को ही बना लिया प्रैक्टिस सेट

By

Published : May 14, 2020, 8:41 PM IST

नरकटियागंज की महिला फुटबॉल खिलाड़ी इस लॉकडाउन में भी हार नहीं मानी हैं. ये खिलाड़ियां अपने हौसले के बल पर ही लॉकडाउन का पूरा पालन कर अपने घर पर निरंतर खेल का अभ्यास कर रही हैं.

bettiah
bettiah

बेतिया: पूरा देश इस समय कोरोना संक्रमण के खतरे से जूझ रहा है और इससे उबरने की कोशिश भी कर रहा है. इसे लेकर 17 मई तक देश में लॉकडाउन लागू है. इस लॉकडाउन का असर हर क्षेत्र पर हुआ है. आम से खास तक सभी की दिनचर्या को लॉकडाउन ने बदल डाला है. पहले दफ्तर से लेकर बाजार और फिर खेल मैदान में भी इसका असर देखा जा रहा है.

लॉकडाउन में खिलाड़ियों को हो रही दिक्कत
नरकटियागंज के हाई स्कूल में स्थित खेल मैदान में इन दिनों सन्नाटा छाया हुआ है. लॉकडाउन के पहले यहां सैकड़ों की संख्या में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महिला खिलाड़ी प्रैक्टिस करते नजर आती थीं. आज सभी खिलाड़ी लॉकडाउन का अनुपालन करते हुए अपने घर में सिमट गई है. लेकिन उन्होंने अपने खेल के जुनून को कम नहीं होने दिया है. यह खेल मैदान में नहीं पहुंच सकती. इसलिए किसी ने अपने घर को प्रैक्टिस सेट बना लिया है तो किसी ने घर के बाहर और बरामदे को खेल का मैदान बना लिया.

घर पर ही मैच की प्रैक्टिस करती खिलाड़ियां

घर पर कर रहीं प्रैक्टिस
ये फुटबॉल खिलाड़ी कई राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुकी हैं और जीत भी हासिल कर चुकी हैं. इस लॉकडाउन में सभी खिलाड़ी अपने घर पर ही प्रैक्टिस में लगी है. उन्हें उम्मीद है कि स्थिति समान होते ही वे एक बार फिर मैदान में दिखने लगेंगी. उनका कहना है कि खिलाड़ियों के लिए प्रतिदिन प्रैक्टिस आवश्यक होती है. इसके लिए प्रशिक्षक का साथ में होना भी जरूरी है. लेकिन परिस्थितियां अभी ऐसी नहीं है. घर पर संसाधन का अभाव है. बिना मैदान के आउटडोर खेल का अभ्यास संभव नहीं है फिर भी वर्तमान परिस्थिति में घर पर अभ्यास मजबूरी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details