बिहार

bihar

नाली निर्माण में अनियमितता से नाराज ग्रामीणों ने रुकवाया काम, की जांच की मांग

By

Published : Jun 8, 2020, 8:27 AM IST

ग्रामीणों ने बताया कि अब तक तीन बार नाली का निर्माण हो चुका है. लेकिन कभी भी अच्छे से न काम हुआ और न नाली का उपयोग ही हो पाया. चौथी बार नए नाली निर्माण का एस्टीमेट पास हुआ है तो मुखिया और वार्ड सदस्य मनमाने तरीके से पहले से बने नाली की दीवार के ऊपर ही नई नाली की दीवार बनवा रहे हैं.

west champaran
west champaran

पश्चिम चंपारणः जिले में बगहा प्रखंड के हरदी नदवा पंचायत अंतर्गत हरदी गांव में बन रहे नाली निर्माण में भारी अनियमितता देखने को मिल रही है. सात निश्चय योजना के तहत कराए जा रहे नाली निर्माण कार्य में पुराने नाले की दीवार के ऊपर ही नई नाली की दीवार बनाई जा रही है. जिससे ग्रामीणों ने नाराज होकर काम रुकवा दिया और एस्टीमेट के तहत काम कराने की मांग की.

जलजमाव और कीचड़ की समस्या
दरअसल हरदी गांव के वार्ड-9 में कच्ची सड़क होने की वजह से हमेशा जलजमाव और कीचड़ की समस्या रहती है. जिससे लोगों को आवाजाही में काफी परेशानी होती है. ऐसे में यहां सड़क निर्माण से पहले नाला निर्माण कराया जा रहा है. लेकिन इसमें भारी अनियमितता बरती जा रही है.

नाली निर्माण

मुखिया और वार्ड सदस्य की मनमानी
ग्रामीणों ने बताया कि अब तक तीन बार नाले का निर्माण हो चुका है. लेकिन कभी भी अच्छे से न ही काम हुआ और न ही नाली का उपयोग ही हो पाया. चौथी बार नए नाली निर्माण का एस्टीमेट पास हुआ है तो मुखिया और वार्ड सदस्य मनमानी पूर्ण तरीके से पहले से बने नाली की दीवार के ऊपर ही नई नाली की दीवार बनवा रहे हैं.

देखें रिपोर्ट

सूचना के बावजूद नहीं पहुंचे जेई
ग्रामीणों का आरोप है कि आधा अधूरा काम करवाकर इसका प्लास्टर कराने के बाद नए नाली निर्माण के नाम पर बिल तैयार करा लिया जाएगा. वहीं जब जेई और पंचायत सचिव से ग्रामीणों ने इस पर बात की तो फोन कर जेई ने काम रुकवा दिया, लेकिन निरीक्षण करने नहीं आए. जेई और पंचायत सचिव ने कैमरा के सामने कुछ भी बयान देने से मना कर दिया और ऑफ द रिकॉर्ड बताया कि यदि ऐसा हो रहा है तो ये गलत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details