बिहार

bihar

वाल्मीकिनगर: जल्द शुरू होगा थ्री स्टार रिसॉर्ट, पर्यटकों को दी जाएगी जंगल सफारी की भी सुविधा

By

Published : Dec 22, 2019, 10:20 AM IST

bagaha
पहला थ्री स्टार रिसोर्ट ()

रिसोर्ट के प्रबंधक बुटलू सिंह ने बताया कि ये रिसॉर्ट तमाम सुविधाओं से लैस रहेगा, जो सरकारी अतिथिशालाओं में देखने को नहीं मिलती है. उन्होंने बताया कि महानगरों और विदेशों से आने वाले टूरिस्ट बेहतर सुविधा खोजते हैं, जो अब यहां मिलेगी.

बगहा: पूर्वी चंपारण जिले के वाल्मीकिनगर टाइगर रिज़र्व में पहला थ्री स्टार रिसॉर्ट खुल रहा है, जिसकी तैयारियां की जा रही है. इस रिसॉर्ट से पर्यटकों को काफी सुविधाएं मिलेंगी. साथ ही पर्यटकों के लिए यहां जंगल सफारी की भी व्यवस्था की गई है. बता दें कि ये इंडो-नेपाल सीमा स्थित वाल्मीकिनगर के वाल्मीकि व्याघ्र परियोजना में आने वाले सैलानियों के लिए पहला थ्री स्टार रिसॉर्ट बनवाया जा रहा है, जिसका उद्घाटन 30 दिसंबर को किया जाएगा.

पर्यटकों के लिए गेस्ट हाउस की सुविधा
पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने बम्बू हट, सुईट सहित वाल्मीकि विहार गेस्ट हाउस की व्यवस्था की है. वहीं, कई बार पर्यटकों की संख्या ज्यादा होने की वजह से होटलों का कमरा खाली नहीं रहता है, जिस वजह से उन्हें नेपाल के होटलों का रुख करना पड़ता है. इसी के चलते इस रिसोर्ट को बनवाया गया है कि पर्यटकों को कहीं बाहर ना जाना पड़े.

30 दिसंबर को होगा उद्घाटन

टूरिस्ट को मिलेगी बेहतर सुविधाएं
रिसोर्ट के प्रबंधक बुटलू सिंह ने बताया कि ये रिसॉर्ट तमाम सुविधाओं से लैस रहेगा, जो सरकारी अतिथिशालाओं में देखने को नहीं मिलती है. उन्होंने बताया कि महानगरों और विदेशों से आने वाले टूरिस्ट बेहतर सुविधा खोजते हैं, जो अब यहां मिलेगी.

विटीआर में पर्यटकों के लिए थ्री स्टार रिसोर्ट

पर्यटक उठा सकेंगे जंगल सफारी का लुत्फ
जंगल से सटे कोतराहा स्थित इस रिसोर्ट में प्रशासन ने जंगल सफारी वाहन चलाने की भी अनुमति दे दी है. यहां ठहरने वाले पर्यटक जंगल सफारी से वाल्मीकि आश्रम, जटाशंकर स्थान जैसे धार्मिक स्थलों सहित पूरे वीटीआर के सैर का लुफ्त उठा सकेंगे.

Intro:पर्यटकों को बढ़ावा देने और उनको बेहतर सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से वाल्मीकि टाइगर रिज़र्व में पहला थ्री स्टार रिसोर्ट खुल रहा है। सभी सुविधाओं से लैश इस रिसोर्ट में जंगल सफारी की भी व्यवस्था है।


Body:विटीआर में पहला निजी रिसोर्ट
इंडो नेपाल सीमा स्थित वाल्मीकिनगर के वाल्मीकि व्याघ्र परियोजना पर्यटन स्थल के सैर पर आनेवाले सैलानियों के लिए इस क्षेत्र का पहला थ्री स्टार सुविधा वाला रिसोर्ट बनकर तैयार है। इस निजी रिसोर्ट व रेस्टॉरेंट का उद्घाटन इसी माह के 30 दिसम्बर को होगा। बता दें कि हालिया समय मे विटीआर में पर्यटकों की संख्या में भारी इजाफा देखने को मिला है। जिसके मद्देनजर इस रिसोर्ट को बनवाया गया है।
सभी सुविधाओं से लैश होगा रिसोर्ट
पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु सरकार ने बम्बू हट, सुईट सहित वाल्मीकि विहार गेस्ट हाउस की व्यवस्था रखी है। हालांकि कई दफा पर्यटकों की संख्या ज्यादा होने पर इन अतिथिशालाओं मे पर्यटकों के लिए कमरा खाली नही रह पाता जिस वजह से उन्हें नेपाल के होटलों का रुख करना पड़ जाता है। यही वजह है कि इस रिसोर्ट की स्थापना को एक कारगर पहल माना जा रहा है। रिसोर्ट के प्रबंधक बुटलू सिंह ने बताया कि यह रिसार्ट तमाम सुविधाओं से लैश रहेगी जो सरकारी अतिथिशालाओं में देखने को नही मिलते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि महानगरों व विदेशों से आनेवाले टूरिस्ट बेहतर सुविधा खोजते हैं जो यहां मिलेगी।



Conclusion:जंगल सफारी की भी व्यवस्था
जंगल से सटे कोतराहा स्थित इस रिसोर्ट में प्रशासन ने जंगल सफारी वाहन चलाने की भी अनुमति दी है। यहां ठहरने वाले पर्यटक जंगल सफारी द्वारा वाल्मीकि आश्रम , जटाशंकर स्थान जैसे धार्मिक स्थलों सहित पूरे विटीआर के सैर का लुत्फ उठा सकेंगे।

ABOUT THE AUTHOR

...view details