बिहार

bihar

लॉकडाउन में छात्रों के लिए वरदान साबित हो रहा उन्नयन ऐप, बच्चे बोले- अब घर पर भी हो रही पढ़ाई

By

Published : May 19, 2020, 12:41 PM IST

कुंदन कुमार ने इस योजना का शुभारंभ बांका जिले में डीएम रहते हुए किया था. जिसके तहत सरकारी विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की शिक्षा दी जा रही है. अब यही योजना 6 से लेकर इंटर वर्ग तक के बच्चों के लिए वरदान साबित हो रही है.

west champaran
west champaran

पश्चिम चंपारणः लॉकडाउन की वजह से स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थानों के बंद होने से बच्चे पढ़ाई नहीं कर पा रहे थे. ऐसे में सरकार की उन्नयन योजना लाखों छात्र-छात्राओं के लिए वरदान साबित हो रही है और बच्चे अब ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं. इससे बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों की भी चिंता खत्म हो गई है.

उन्नयन ऐप

ऐप बना वरदान
कोरोना संक्रमण की वजह से लगे लॉकडाउन ने देश के शिक्षण संस्थानों पर भी तालाबंदी करवा दी है. स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों के बंद होने से बच्चों की शिक्षा बाधित हो रही थी, जिससे बच्चे और उनके अभिभावक खासे परेशान थे. लेकिन उनकी चिंता उन्नयन ऐप से दूर हो गई. सरकारी सहित निजी स्कूल के बच्चे इस ऐप का उपयोग कर ऑनलाइन पढ़ाई कर लाभान्वित हो रहे हैं.

दूरदर्शन पर उन्नयन योजना

फेसबुक के जरिए दी जानकारी
जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने फेसबुक के जरिए कक्षा 6 से इंटर तक के बच्चों के उन्नयन ऐप के जरिए घर बैठे पढ़ाई करने की जानकारी दी. बता दें कि कुंदन कुमार ने इस योजना का शुभारंभ बांका जिला में डीएम रहते हुए किया था. जिसके तहत सरकारी विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की शिक्षा दी जा रही है. अब यही योजना वर्ग 6 से लेकर इंटर तक के बच्चों के लिए वरदान साबित हो रही है.

देखें रिपोर्ट

अभिभावकों की चिंता हुई दूर
बता दें कि अब तक लाखों छात्र छात्रा इस ऐप से पढ़ाई कर रहे हैं. बिहार दूरदर्शन पर भी उन्नयन योजना से पढ़ाई करवाई जा रही है. उन्नयन ऐप से पढ़ाई कर रहे छात्रों ने डीएम को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह उनके लिए काफी मददगार साबित हो रहा है. वे घर बैठे मोबाइल पर ही सभी विषयों की पढ़ाई कर ले रहे हैं. वहीं, अभिभावकों का कहना है कि इस ऐप ने उनकी चिंता को दूर कर दिया है और बच्चे अब अच्छे से पढ़ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details