बिहार

bihar

'टीबी हारेगा-देश जीतेगा' की थीम पर एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन

By

Published : Mar 19, 2021, 6:37 PM IST

नरकटियागंज अनुमंडलीय अस्पताल के सभागार में टीबी हारेगा-देश जीतेगा के तहत एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें टीबी बीमारी को लेकर विस्तार से जानकारी दी गई.

टीबी हारेगा देश जीतेगा
टीबी हारेगा देश जीतेगा

बेतिया : नरकटियागंज अनुमंडलीय अस्पताल के सभागार में टीबी हारेगा-देश जीतेगा कार्यक्रम को लेकर एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस दौरान बीडीओ सतीश कुमार तथा चिकित्सा पदाधिकारी सुधीर कुमार ने मौके पर मौजूद पदाधिकारी और कर्मियों को कई तरह के दिशा निर्देश दिए.

इस दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि टीबी कोई लाइलाज बीमारी नहीं है. सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सदर अस्पताल और अन्य अस्पतालों में डॉट्स सेंटर खोलकर नि:शुल्क इलाज किया जाता है. जिसमें टीबी हारेगा देश जीतेगा जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया. इस दौरान टीबी रोगियों को जागरूक करने, टीबी रोगियों की देय सुविधा एवं रोगियों को पोषण सहायक राशि संबंधित विषयों पर विस्तृत चर्चा की गई.

ये भी पढ़ें- बेतिया: अग्निशमन विभाग ने नुक्कड़ नाटक के जरिए ग्रामीणों को किया जागरूक

यक्ष्मा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि टीबी के जीवाणु हवा द्वारा फैलते हैं. फेफड़ों के टीबी वाले रोगी जब खांसते अथवा छींकते हैं तो रोग के जीवाणु छोटे कण के रूप में हवा में फैल जाते हैं. यदि कमरा हवादार न हो तो सांस द्वारा अंदर चला जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details