बिहार

bihar

बेतिया: राष्ट्रीय दलित मानवाधिकार टीम ने की दलित हत्या मामले की जांच

By

Published : Aug 5, 2020, 9:26 PM IST

bettiah
दलित हत्या मामले की जांच ()

बेतिया में राष्ट्रीय दलित मानवाधिकार टीम ने दलित हत्या मामले की जांच की. इस दौरान जिला संयोजक ने कहा कि मृतक के शव का पोस्टमार्टम नहीं कराया गया है. जिसको लेकर पुलिस पर शंका है.

बेतिया (वाल्मीकिनगर):राष्ट्रीय दलित मानवाधिकार की टीम ने पश्चिम चम्पारण जिले के भितहा थाना क्षेत्र के मुड़ाडीह बाजार निवासी रविन्द्र पासवान की हत्या मामले की जांच की. उन्होंने अपराधियों की गिरफ्तारी में हो रही देरी के खिलाफ सरकार को पत्र लिखने की बात कही है.

घटनास्थल का निरीक्षण
टीम ने घटनास्थल का निरीक्षण किया. साथ ही पीड़ित परिवार, स्थानीय ग्रामीण, जनप्रतिनिधि, थानाध्यक्ष, अंचलाधिकारी, पीएचसी प्रभारी से घटना के संबंध में जानकारी ली. सभी जानकारी को कलमबद्ध किया गया. टीम का नेतृत्व जिला संयोजक दिलीप कुमार सुमन कर रहे थे.

पुलिस की कार्रवाई पर शंका
टीम में जिला सचिव रमेश पासवान, अमित कुमार सामाजिक कार्यकर्ता और भाई राजू बैठा जिला संयोजक पूर्वी चम्पारण ने सभी बिंदुओं की बारीकी से जांच की. जिला संयोजक ने बताया कि घटना 25 मई को हुई थी. इसमें सबसे अहम पहलू तो ये है कि मृतक के शव का पोस्टमार्टम नहीं कराया गया. इससे मामले में पुलिस की कार्रवाई पर शंका उत्पन्न कर रहा है.

घटनास्थल पर जांच करती टीम

राशन देने की मांग
जिला संयोजक ने कहा कि पुलिस मामले में काफी लापरवाही बरत रही है. इससे पीड़ित को न्याय मिलने की उम्मीद बहुत ही कम है. टीम ने मामले में एससी-एस्टी एक्ट के धारा 4 (1) के तहत मामले मे 60 दिनों में चार्जशीट समर्पित करने, तत्काल मुआवजा देने, मामले में 60 दिन में चार्जशीट नहीं दाखिल करने में दोषी अधिकारी पर एससी-एसटी एक्ट के धारा 4 के तहत मुकदमा चलाने, पीड़ित को सुरक्षा प्रदान करने और पीड़ित परिवार को तीन महीने तक का राशन देने की मांग की है.

स्पीड ट्रायल चलाने की मांग
टीम के सदस्यों ने बताया कि बगहा एसपी से आरोपियों को जल्द गिरफ्तार करने साथ मामले में स्पीड ट्रायल चलाने की मांग की है. उन लोगों ने बताया कि अभी तक की स्थिति से भी एसपी को अवगत कराया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details