बिहार

bihar

Valmiki Tiger Reserve: रेलवे ट्रैक पर मिला तेंदुए का शव, ट्रेन की चपेट में आने से हुई मौत

By

Published : Apr 9, 2023, 11:36 AM IST

बिहार के बगहा में ट्रेन की चपेट में आने से तेंदुए की मौत (Leopard Died in Bagaha) हो गई है. तेंदुए का शव रेलवे ट्रैक पर मिला है. ग्रामीणों ने विभाग की टीम को इसकी सूचना दे दी है. आगे पढ़ें पूरी खबर...

बगहा में तेंदुए की मौत
बगहा में तेंदुए की मौत

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के तेंदुए की मौत

बगहा: बिहार के बगहा के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (Valmiki Tiger Reserve in Bagaha) में रेलवे ट्रैक पर ट्रेन से कटकर एक तेंदुआ की मौत हो गई है. तेंदुआ जंगल के एक इलाके से निकलकर रेल ट्रैक के सहारे दूसरे इलाके में जा रहा था, तभी अचानक तेज रफ्तार ट्रेन से उसका सामना हो गया. तेंदुए का शव रेल ट्रैक पर दो पटरियों के बीच फंसा हुआ मिला है. ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची है. वाल्मीकिनगर रोड रेलवे स्टेशन के पास बने पुल संख्या 383 पर तेंदुआ का क्षत विक्षत शव पाया गया है.

पढ़ें-नाले के पास मिला तेंदुए का शव, पटना और बरेली भेजे गए अंगों के सेंपल

दूसरे इलाके में कर रहा था प्रवेश: बताया जा रहा है की मदनपुर वन क्षेत्र अन्तर्गत मदनपुर देवी स्थान के निकट भापसा नाले के ऊपर से गुजर रहे रेल ट्रैक पर तेंदुआ ट्रेन की चपेट में आ गया, जिससे उसकी मौत हो गई. स्थानीय लोगों की सूचना के बाद मदनपुर रेंजर के नेतृत्व में वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई है और मामले की जांच शुरू कर दी गई है. वाल्मीकि टाईगर रिजर्व अपना 50वां स्थापना दिवस मना रहा है इसी बीच तेंदुआ की मौत से अफरा-तफरी मच गई है. इस टाईगर रिजर्व में तेंदुओं की संख्या में लगातार वृद्धि होते देखा गया है, 898 वर्ग किमी के दायरे में यूपी और नेपाल तक फैले वीटीआर में लगभग 100 से ज्यादा की संख्या में तेंदुएं हैं जबकि 50 के आस पास बाघों की तादाद है.

पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया शव: ट्रेन की चपेट में आए तेंदुए के शव को पोस्टमार्टम कराने के साथ आगे की कार्रवाई तेज कर दी गई है. बता दें कि यूपी और नेपाल सीमा पर स्थित बिहार के इकलौते वाल्मीकि टाईगर प्रोजेक्ट की स्थापना के 50 साल पूरे होने पर वन विभाग गोल्डन जुबली मना रहा है. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 11 अप्रैल तक कई कार्यक्रम और कार्यशाला वन्य जीवों की सुरक्षा के तहत आयोजित किए जा रहे हैं. इसी बीच तेंदुए की मौत से वन विभाग में मातम छा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details