बिहार

bihar

Valmiki Tiger Reserve: मंदिर परिसर में पेड़ पर लटका मिला तेंदुआ का शव, वन विभाग में मचा हड़कंप

By

Published : Jun 20, 2023, 11:18 AM IST

बगहा में वाल्मीकि टाइगर रिजर्व अंतर्गत भजनी कुट्टी मंदिर परिसर के एक पेड़ पर तेंदुआ का शव लटका मिला है. इस शव की जानकारी मिलते हीं वन विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया. मौके पर पहुंचे वनकर्मियों ने वरीय अधिकारियों को सूचित किया है. आगे पढ़ें पूरी खबर...

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में तेंदुआ का शव
वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में तेंदुआ का शव

बगहा: बिहार के बगहा में वाल्मीकि टाइगर रिजर्व से एक तेंदुआ का शव मिला है. इकलौते टाइगर प्रोजेक्ट में मंगलवार की सुबह भजनी कुट्टी मंदिर परिसर के एक पेड़ पर तेंदुआ का लटका हुआ शव मिलने से हड़कंप मच गया है. जैसे ही इसकी सूचना ग्रामीणों ने वनकर्मियों को दी वैसे ही वनकर्मी मौके पर पहुंच गए. घटना को देखने के बाद उन्होंने अपने आलाधिकारियों को सूचना दी है. बताया जा रहा है कि वन विभाग के आलाधिकारी के मौके पर पहुंचने के बाद तेंदुए के शव को पेड़ से नीचे उतारा जाएगा.

पढ़ें-Bagaha News : VTR में रॉयल बंगाल टाइगर और तेंदुआ का शव बरामद, मौके पर पहुंची वन विभाग, SSB की टीम

पेड़ से लटका तेंदुए का शव:बता दें कि नौरंगिया वन क्षेत्र का इलाका बाघ और तेंदुओं के लिए जाना जाता है. यहां वाल्मीकि टाइगर रिजर्व की सीमा उत्तरप्रदेश तक फैली हुई है. तेंदुए की उम्र का पता अभी नहीं चल पाया है. हालांकि वनकर्मी अंदाजा लगा रहे हैं कि तेंदुआ अभी किशोरावस्था में था. वन विभाग के आलाधिकारियों के पहुंचने के बाद ही पता चल पाएगा की तेंदुए की मौत किन कारणों से हुई है. फिलहाल तेंदुए के लटके हुए शव को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है.

पहले भी मिला बंगाल टाइगर और तेंदुआ का शव:वहीं इससे पहले भी कई बार बाघ और तेंदुए का शव मिला है. फरवरी महीने में एक साथ बाघ और तेंदुए का शव मिलने से हड़कंप मच गया था. इस मामले में लोगों ने आशंका जताई थी कि आपसी संघर्ष में दोनों की मौत हुई होगी. कई बार सिकारियों द्वारा भी इन जानवरों का शिकार किया जाता है. इनके चमड़ें और हड्डियों की बड़े पैमाने पर लोग तस्करी करते हैं. हालांकि इस बार तेंदुए की मौत कैसे हुई है, ये तो आगे की जांच में ही पता चल पाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details