बिहार

bihar

बेतिया का हाल तो देखिए, मानसून की पहली बारिश में ही जलजमाव से शहर में बाढ़ जैसे हालात

By

Published : Jun 15, 2021, 9:40 PM IST

जिस बेतिया इलाके से उपमुख्यमंत्री रेणु देवी और बिहार बीजेपी के अध्यक्ष चुनाव जीतते हैं, वहां बारिश से डूबते शहर की ऐसी तस्वीर बताती है कि अभी सरकार के लिए कितना काम करना बाकी है. निगम के दावों की भी असलियत सामने है, जो पुख्ता तैयारी को लेकर डींगे हांकता रहता है.

मानसून की पहली बारिश
मानसून की पहली बारिश

बेतिया:बिहार में मानसून की पहली बारिशने नगर निगम की पोल खोलकर रख दी है. बारिश के कारण मानो पूरा शहर पानी में डूब चुका है. चारों तरफ पानी ही पानी है. यातायात पूरी तरह से ठप है. यहां की तस्वीर ने विकास के दावों की भी असलियत सामने ला दी है.

ये भी पढ़ें- बेतिया: लगातार बारिश से जलमग्न हुआ शहर, घरों में घुसा गंदा पानी

हर तरफ पानी ही पानी
लगातार दो दिनों से हो रही बारिश के कारण पूरा शहर जलमग्न हो चुका है. शहर का कोई ऐसा कोना नहीं है, जहां पर घुटने से ज्यादा पानी ना हो. सागर पोखरा चौक, तीन लालटेन चौक, लाल बाजार, समाहरणालय, स्टेशन चौक, एनएच 727, बेतिया रेलवे स्टेशन, द्वारदेवी चौक, हॉस्पिटल रोड, मीना बाजार, डीएम आवास, डीएम कार्यालय, एसपी आवास, एसपी कार्यालय, डीआईजी आवास, डीआईजी कार्यालय, बेतिया कोर्ट हर जगह पानी ही पानी है.

मानसून की पहली बारिश

निगम के दावे फेल
बरसात से पहले नगर निगम लगातार दावा कर रहा था कि नालों की सफाई की जा रही है. लेकिन अब जब ये तस्वीरें सामने है तो उन तमाम दावों की कलई खुल गई. हालत ये है कि ऐसा लगता है मानो पूरा शहर पानी में डूब गया है.

डीआईजी आवास के बाहर सड़क पर पानी

वीआईपी इलाका होने के बाद भी ये हाल
पश्चिम चंपारण जिले का जिला मुख्यालय बेतिया है. यहां से डिप्टी सीएम रेणु देवी, पर्यटन मंत्री नारायण साह और बिहार बीजेपी के अध्यक्ष संजय जायसवाल चुनाव जीतते हैं. इतना वीआईपी इलाका होने के बाद भी लगता नहीं कि यहां की तस्वीर बदली है. विकास के तमाम दावों के बाद भी पहली बारिश में ही सब पानी-पानी हो गया.

महिला थाने के बाहर जलजमाव

चंद रोज पहले आईं थीं उपमुख्यमंत्री
डिप्टी सीएम रेणु देवी 4 दिन पहले ही बेतिया दौरे पर आईं थीं. उन्होंने जलजमाव की समस्या से निपटने को लेकर बैठक भी की था. अधिकारियों को निर्देश दिया था कि बाढ़ से पहले समुचित तैयारी हो जानी चाहिए. नगर निगम के सभी वार्ड पार्षदों से मिलीं और उन्हें जलजमाव से कैसे निजात मिले, इस पर चर्चा भी की थीं.

देखें रिपोर्ट

ये भी पढ़ें- बेतिया में कटहा नदी पर बने पुल का एप्रोच पथ ध्वस्त, कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात

बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित
बारिश के कारण उत्पन्न जलजमाव की स्थिति ने शहर की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है. लोगों के लिए शहर में कहीं भी निकलना मुश्किल हो गया है. यातायात पूरी तरह से बाधित है. जगह-जगह गाड़ियां फंसी हुई हैं. दुकानों में पानी घुस चुका है. कई लोगों के घरों तक पानी जमा है. नालों की सफाई नहीं होने के कारण कई जगहों पर नाले का पानी भी सड़क पर चला आया है.

बारिश के कारण जलजमाव
सड़कों पर पानी भरने से परेशानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details