बिहार

bihar

Fire In Bagaha: VTR के जंगल में लगी आग, राख उड़ने से लोग परेशान

By

Published : Mar 15, 2023, 10:59 PM IST

पश्चिम चंपारण जिले के बगहा में स्थित वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के मदनपुर वन क्षेत्र स्थित गोबरहिया के पास जंगल में अचानक आगआग लग गई .करीब 50 एकड़ क्षेत्र में आग फैल गई थी. राख उड़ने से आसपास को लोग परेशान हैं. पढ़ें पूरी खबर

बरहिया के पास जंगल में आग
बरहिया के पास जंगल में आग

बगहा:बिहार के बगहा में वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के मदनपुर (forest fire in valmiki tiger reserve) वन क्षेत्र स्थित गोबरहिया के पास जंगल आग लग गई है. आग धीरे-धीरे 50 हेक्टेयर जंगल को अपनी चपेट में ले लिया. संभावना जताई जा रही है की जंगल क्षेत्र में चरवाहों द्वारा कोई ज्वलनशील पदार्थ फेंके जाने पर आग लगी होगी. जंगल में लगी आग से बड़ा भूभाग धू धू कर जल रहा है. जंगल में आग लगने से अफरा-तफरी मच गई है. अनुमान है की इस घटना में कई एकड़ जंगल के क्षेत्र तक धीरे धीरे आग फैल गया है. हालांकि अब तक वनकर्मी मौके पर नहीं पहुंचे हैं.

ये भी पढ़ें : Bagaha News: शराब के नशे में स्कूल पहुंचे HM गिरफ्तार, BDC की सूचना पर हुई कार्रवाई

राख उड़ने से लोग परेशान:दरअसल गर्मी की आहट के साथ ही वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में आग लगने की घटनाएं बढ़ जाती है. अलग अलग हिस्सों में आए दिन आग लगती रहती है. आग लगने के बाद आसपास के इलाकों में उसका राख उड़कर गिरने लगता है जिससे लोगों में भी बेचैनी बढ़ जाती है. बता दें की वन विभाग के पास फिलहाल आग पर काबू पाने का कोई समुचित संसाधन नहीं है.

गर्मी बढ़ जाती है आग की घटना:प्रत्येक साल जंगल में आग लगने की घटनाएं घटती हैं. जंगल में मवेशी चराने वाले चरवाहों द्वारा बीड़ी या सिगरेट जलाकर फेंकने की वजह से सुखी पत्तियों में आग लग जाती है और फिर यह विकराल रूप ले लेता है. आग लगाने के पीछे लकड़ी तस्करों की मंशा यह होती है की जो पेड़ हल्का सुख रहे होंगे वे पूरी तरह जल जाएंगे और फिर मौका देख लकड़ी तस्कर पेड़ों को आसानी से काट लेंगे. ऐसे में वन विभाग की सुस्ती भारी पड़ सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details