बिहार

bihar

Bagaha News: वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में भालू का शव मिला, रेंजर ने कहा- इस वजह से हुई मौत

By

Published : Feb 14, 2023, 1:21 PM IST

बगहा में भालू का शव मिलने से वन विभाग प्रशासन काफी परेशान नजर आ रहा है, क्योंकि पिछले कुछ ही दिनों में बाघ और तेंदूए के शव बरामद हुए हैं. वहीं अब एक भालू का शव बरामद हुआ है. गोनौली वन प्रक्षेत्र के रेंजर के अनुसार भालू के बूढ़ा होने के कारण उसकी मौत हुई है. हालांकि हमें पोस्टमोर्टम रिपोर्ट का इंतजार करना होगा.

बगहा में भालू का शव बरामद
वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में भालू का शव मिला

बगहा:बिहार के बगहा स्थित वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में भालू का शव मिला है. गोनौली वन रेंज के कक्ष संख्या टी 20 में संदिग्ध परिस्थितियों में भालू का शव मिलने के बाद अधिकारियों की तरफ से इसकी मौत होने की बात कही है. वहीं कुछ अधिकारियों का कहना है कि पोस्टमार्टम किए जाने के बाद ही इसकी जानकारी मिल पाएगी कि आखिर भालू की मौत कैसे हुई है. वन विभाग की चिंता इसलिए भी बढ़ गई है, क्योंकि पिछले कुछ समय से एक के बाद एक कई जानवरों की मौत सामने आ रही है.

ये भी पढ़ें- वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में आग, इलाके में मची अफरा-तफरी

वीटीआर में भालू की मौत:वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में एक भालू की लाश मिली है. इसके पिछले सप्ताह में लक्ष्मीपुर रमपुरवा पंचायत के सरेह में 200 मीटर के अंतराल पर बाघ और तेंदुएं का शव बरामद किया गया था. इन दोनों जानवरों की मौत के बाद आशंका जताई जा रही थी कि जानवरों को शिकारियों के द्वारा बिजली करंट लगाकर मौत के घाट उतार दिया गया है. इस स्थिति में अब भालू के शव मिलने से हड़कंप मच गया है.

रेंजर के मुताबिक भालू के प्राकृतिक मौत: बता दें कि वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में हजारों की संख्या में भालूओं को रखा गया है. जो अमूमन भोजन की तलाश में रिहायशी इलाकों में आते रहते हैं. कई बार लोगों के घरों में भी घुस जाते हैं. वहीं वन विभाग के रेंजर उमेश का कहना है कि वन कक्ष संख्या टी 20 में गस्ती के दौरान बीच जंगल में भालू का शव दिखाई दिया उसके बाद वरीय अधिकारियों को सूचना दी गई.

शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा: वहीं रेंजर का यह कहना है कि भालू काफी वृद्ध हो चुका था. इसलिए इसकी मौत हो गई. जबकि अभी पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मरने के असली कारणों का पता चल सकेगा. फिलहाल वन विभाग भालू के शव का पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

ये भी पढ़ें- पटना में युवक की हत्या, आक्रोशित लोगों ने काटा बवाल.. हत्यारे की गिरफ्तारी की मांग


ABOUT THE AUTHOR

...view details