बिहार

bihar

वैशाली के महादेव पोखर से अतिक्रमण हटाने का काम शुरू, MLC रोजिना ने उठाया था सदन में सवाल

By

Published : Jun 23, 2022, 7:47 PM IST

Updated : Jun 23, 2022, 8:04 PM IST

वैशाली में अतिक्रमण हटाती पुलिस

बेगूसराय की विधान पार्षद रोजीना (Begusarai Legislative Councilor Rojina) ने विधानसभा में वैशाली के प्रतापटांड़ महादेव पोखर का अतिक्रमण हटाने का मुद्दा उठाया था. जिसके बाद जिला प्रशासन ने यहां से अतिक्रमण हटाने का कार्य शुरू कर दिया है. धार्मिक दृष्टिकोण से यहां हर वर्ष शिव बारात और दशहरे में मेला लगता है. अतिक्रमण के कारण मेला प्रभावित हो रहा था. पढ़ें पूरी खबर...

वैशाली:बेगूसराय की विधान पार्षद (Begusarai Legislative Councilor) द्वारा विधानसभा में उठाए गया आवाज लोगों के लिए अबूझ पहेली बन गया है. दरअसल, बेगूसराय की MLC रोजिना ने विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान वैशाली जिले के भगवानपुर थाना क्षेत्र के प्रतापटांड़ महादेव पोखर के किनारे लगे अतिक्रमण को लेकर प्रश्न उठाया था. उन्होंने महादेव पोखर के नजदीक किए गए, अतिक्रमण को लेकर सरकार से जवाब मांगा था. जिसके आलोक में भूमि सुधार विभाग बिहार सरकार (Land Reforms Department Government of Bihar) के उप सचिव मनोज कुमार झा ने वैशाली समाहर्ता को पत्र लिख मामले को स्पष्ट करने का निर्देश दिया है. जिसके बाद से वैशाली जिला प्रशासन हरकत में आ गई है.

ये भी पढ़ें-रोहतास में अतिक्रमण हटाओ अभियान, फुटपाथ पर सजी दुकानों पर चला बुलडोजर

अतिक्रमण को लेकर सरकार से जवाब मांगा:इसी क्रम में भगवानपुर के सीओ रंम्भू झा पुलिस बल के साथ महादेव पोखर पहुंचे. जहां उनके साथ पैमाइश करने के लिए सरकारी अमीन भी मौजूद थे. अमीन एफएमआईसी के बाद जानकारी दी कि काफी क्षेत्र को अतिक्रमण किया गया है, जिसके बाद से जिला प्रशासन महादेव पोखर को अतिक्रमण मुक्त कराने में लगा (Mahadev Pokhar was Made Encroachment free in Vaishali) है. इस क्रम में कई दुकानों को तोड़कर अतिक्रमण मुक्त कराया गया है. इससे पहले अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए 1 दिन पहले भी स्थानीय प्रशासन मौके पर गई थी. लेकिन तब लोगों के विरोध के बाद वापस आ गई थी. जिसके बाद प्रशासन पूरी तैयारी के साथ दल बल के साथ मौके पर पहुंचे और अतिक्रमण मुक्त कराने में लग गया.

अतिक्रमण हटाने में जुटा प्रशासन :हालांकि स्थानीय लोगों के मान-मनोवल के बाद दुकानदारों को 1 दिन का और समय सामानों को हटाने का दिया गया है. बताया जा रहा है कि जिला प्रशासन को अतिक्रमण मुक्त कराकर जलद से जलद भूमि सुधार विभाग को रिपोर्ट भेजनी है. जिसके लिए आनन-फानन में अतिक्रमण हटाने का कार्य किया जा रहा है. इस विषय में स्थानीय मुखिया राजू शाही ने बताया कि बेगूसराय की विधान पार्षद रोजीना नाफीस का यहां कोई भी नाता रिश्ता और ना कोई संपर्क है.

रोजिना नफीस ने विधानसभा में अतिक्रमण का उठाया मुद्दा :इसके बावजूद उन्होंने विधानसभा में क्यों प्रश्न उठाया यह समझ में नहीं आ रहा है. उन्होंने बताया कि दुकानदारों को समय मिलना चाहिए. गौरतलब है कि महादेव पोखर से शिव बारात और दशहरे का मेला लगता है. यह काफी समय से स्थानिए हिंदुओं के आस्था का केंद्र रहा है जो अतिक्रमण से सिकुड़ता जा रहा था. कहा जा सकता है कि एक मुस्लिम जनप्रतिनिधि ने अतिक्रमण मुक्त कराने की आवाज उठा कर गंगा जमुनी तहजीब को जरूर बल दिया है.

'सीओ साहब के द्वारा हम लोगों को सूचना मिला कि रोजिना नफीस ने विधानसभा में प्रश्न उठाए हैं कि महादेव पोखर पर अतिक्रमण है. इसके बाद सीओ साहब अमीन लेकर आएं और नापी किए और चिन्हित किया, यहां तक अतिक्रमण है. लेकिन स्थानीय लोगों ने समय मांगा की समय दीजिए तो हम लोग खाली कर दें. लेकिन सीओ साहब ने कहा कि हमारे पास वक्त नहीं है और अतिक्रमण हटाने का काम किया जा रहा है. जिससे ग्रामीणों को दिक्कत हो रही है.'- राजू शाही, मुखिया

ये भी पढ़ें-पटना में 2 मंजिले भवन को प्रशासन ने किया ध्वस्त, लोगों ने किया हंगामा

ये भी पढ़ें-लखीसराय: पोखर के जिर्णोद्धार को लेकर अतिक्रमण हटाओ अभियान, 19 घरों पर चला प्रशासन का बुलडोजर

ये भी पढ़ें-सरकार को पप्पू यादव की चेतावनी- 'बेघर लोगों को 3 दिनों में मिले इंसाफ, नहीं तो सड़क पर उतरेगी JAP'

Last Updated :Jun 23, 2022, 8:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details