बिहार

bihar

वैशालीः उत्पाद विभाग ने नष्ट की शराब की भट्ठियां, अब जमीन देने और फंडिंग करने वाले पर नकेल कसने की तैयारी

By

Published : Dec 21, 2022, 8:21 PM IST

Updated : Dec 21, 2022, 8:59 PM IST

छपरा में कथित रूप से जहरीली शराब से मौत के बाद उत्पाद विभाग शराब मफिया के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई कर रही है. इसी क्रम में वैशाली के बरियारपुर में उत्पाद विभाग ने भट्ठियों को (Country Liquor in Vaishali) नष्ट किया. अब उत्पाद विभाग शराब बनाने के लिए जमीन देने वाले और फंडिंग करने वाले पर भी नकेल कसने की तैयारी कर रही है. उत्पाद विभाग बरियारपुर दियारा कैसे पहुंची और क्या है तैयारी, पढ़िये पूरी खबर.

शराब
शराब

शराब भट्ठियां तोड़ीं गयी.


वैशाली : बिहार के वैशाली जिले के बरियारपुर में उत्पाद विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एक दर्जन से ज्यादा शराब की भट्ठियोंको नष्ट (distilleries destroyed in Vaishali ) किया है. बड़ी संख्या में कच्ची शराब बनाने वाले सामानों को नष्ट किया गया. इसके साथ ही 200 लीटर से ज्यादा तैयार देसी शराब बरामद की गयी. हालांकि इस कार्रवाई में किसी की भी गिरफ्तारी नहीं हुई है. उत्पाद विभाग की गाड़ियों को आता देख शराब कारोबारी मौके से फरार हो गए. उत्पाद विभाग ने इस कार्रवाई से शराब माफिया में हड़कंप है.

इसे भी पढ़ेंः छपरा में NHRC की टीम : मृतकों के परिजनों से मिलकर ली घटना की विस्तृत जानकारी

कैसे मिली जानकारीः मंगलवार को उत्पाद विभाग ने एक ऑटो से देसी शराब बरामद की थी. ऑटो में एक तहखाना बनाकर शराब रखी थी. पूछताछ में खुलासा हुआ था कि दियारा क्षेत्र में शराब बनायी जा रही है. वहीं से शराब की सप्लाई होती है. जिसके बाद उत्पाद विभाग ने रेकी कर यह कार्रवाई की. करीब एक दर्जन से ज्यादा शराब की भट्ठियों को ध्वस्त किया गया. उत्पाद विभाग की गाड़ियों को आता देख शराब कारोबारी मौके से फरार हो गए. उत्पाद अधीक्षक विजय शेखर दुबे ने बताया कि 12 जगहों पर रेड किया गया. जावा महुआ और 200 लीटर देसी शराब जब्त की गयी.

उत्पाद विभाग की तैयारीः बिहार में शराबबंदी को पूरी तरह से लागू कराने के लिए उत्पाद विभाग अब शराब बेचने वाले और शराब पीने वालों के अलावे शराब बनाने के लिए जमीन उपलब्ध कराने वाले और इसकी फंडिंग करने वालों पर भी नकेल कसने की तैयारी कर रहा है. उत्पाद अधीक्षक विजय शेखर दुबे ने कहा कि अवैध शराब का निर्माण करने वाले पर कार्रवाई की जाएगी. हम लोग अभियान में तेजी लाकर नियंत्रित करेंगे. साथ में जो लोग कारोबार करते हैं और जो लोग जमीन देते हैं और फंडिंग करते हैं उस पर भी कार्रवाई की जाएगी.

इसे भी पढ़ेंः 'शराब से दूसरे राज्यों में भी मौत': CM नीतीश बोले- 'NHRC की जांच सिर्फ बिहार में क्यों?'

'हम लोगों ने ऑटो में शराब जब्त की तो पता चला कि दियारा क्षेत्र में शराब बनती है. 12 जगहों पर रेड किया. जावा महुआ और 200 लीटर चुलाई शराब जब्त की गयी. आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी. हम लोग अभियान में तेजी लाएंगे. जो लोग कारोबार करते हैं और जो लोग जमीन देते हैं इसके अलावे जो फंडिंग करते हैं उस पर भी कार्रवाई की जाएगी' -विजय शेखर दुबे, उत्पाद अधीक्षक


शराब माफिया फिर से इसी काम में लग जाते हैंः बिदुपुर थाना क्षेत्र के जिस बरियारपुर दियारा क्षेत्र में उत्पाद विभाग ने शराब की भट्ठियों को ध्वस्त किया है उसका एक वीडियो सामने आया है. दियारा के इस छोटे से क्षेत्र में बड़े पैमाने पर देसी शराब बनायी जा रही थी. एक साथ सैकड़ों ड्रम में भरी हुई शराब का वीडियो सामने आया है. छोटे-छोटे जगहों पर दर्जनों ड्राम जमीन के अंदर गाड़कर रखा गया था. यहां पहुंचना उत्पाद विभाग और पुलिस के लिए चुनौती का विषय है. उत्पाद विभाग या पुलिस पानी और जमीन के रास्ते पहुंचती है और दोनों ही स्थिति में शराब माफिया दूर से ही देख लेते हैं. सामान छोड़कर फरार हो जाते हैं. उत्पाद विभाग पहुंचती है सामान को नष्ट करके लौट जाती है, अगले दिन फिर से शराब माफिया इसी काम में लग जाते हैं.


Last Updated : Dec 21, 2022, 8:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details