बिहार

bihar

हाजीपुर में भ्रष्ट रेलवे इंजीनियर पर ईडी ने कसा शिकंजा, इंजीनियर की जब्त सम्पति को ईडी ने कब्जे में लिया

By

Published : Sep 7, 2022, 4:34 PM IST

Updated : Sep 7, 2022, 5:32 PM IST

भ्रष्ट इंजीनियर की जमीन पर ईडी का शिकंजा
भ्रष्ट इंजीनियर की जमीन पर ईडी का शिकंजा

हाजीपुर में ईडी की कार्रवाई (ED action in Hajipur) हुई है. ईडी ने रेलवे के भ्रष्ट इंजीनियर की जब्त संपत्ती को कब्जे में लिया है. रेलवे के इंजीनियर पर फर्जीवाड़ा का आरोप है. उसी मामले में वो एक साल से जेल में बंद है. पढ़ें पूरी खबर.

वैशाली (हाजीपुर):बिहार के वैशाली में प्रवर्तन निदेशालय ने रेलवे के सीनियर सेक्शन इंजीनियर की सीज जमीन पर आज कब्जा कर लिया (ED takes possession of corrupt engineer land). गंगाब्रिज थाना क्षेत्र के मदारपुर गांव में ईडी की टीम ने पूर्व रेलवे अधिकारी की पत्नी उर्मिला देवी का 3.25 डिसमिल यानी करीब 15 धूर जब्त जमीन को अपने कब्जे में लिया और ईडी का बोर्ड लगा दिया. यह कार्रवाई ईडी के असिस्टेंट डायरेक्टर प्रवीण कुमार झा (ED Assistant Director Praveen Kumar Jha) के नेतृत्व में की गई.

ये भी पढ़ें-बिहार के सासाराम में ED का छापा, झारखंड के किंगपिन प्रेम प्रकाश के आवास पर चल रही है रेड

ईडी ने भ्रष्ट इंजीनियर की जमीन को कब्जे में लिया:ईडी के असिस्टेंट डायरेंक्टर प्रवीण कुमार झा ने बताया कि अब तक पूर्व रेलवे अधिकारी चंदेश्वर यादव के करीब 3.30 करोड़ रुपए के चल अचल संपत्ति को जब्त किया जा चुका है. चंदेश्वर यादव को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है, जो पटना की जेल में बंद है. उन्होंने बताया कि वर्ष 2013 से 17 के बीच में जमालपुर मुंगेर में सीनियर सेक्शन इंजीनियर के पद पर कार्यरत रहते हुए अकूत संपत्ति अर्जित किया था.

जेल में बंद है इंजीनियर: चंदेश्वर यादव ने स्क्रैप और अन्य रेलवे के सामान बेचकर अकूत संपत्ति बनाया था. ईडी के द्वारा चंदेश्वर यादव के और उनके परिवार के नाम के चल अचल फिक्स डिपाजिट इंश्योरेंस पॉलिसी म्युचुअल फंड करीब साढ़े 3 करोड़ का जप्त किया गया है. चंदेश्वर यादव ने नौकरी में रहते हुए 38 लाख वेतन के मुकाबले 2 करोड़ 33 लाख 96 हजार 990 रुपये अर्जित किया था. अकूत संपत्ति अपनी पत्नी उर्मिला देवी और घर के अन्य सदस्यों के नाम किया था. ईडी की टीम ने अंचल में अमीन और राजस्व कर्मचारी की मदद से जमीन पर कब्जा जमाया.

"चंदेश्वर यादव रेलवे में सीनियर सेक्शन इंजीनियर थे, जो जमालपुर में पोस्टेड थे. 2013 से 17 के दौरान 5 सालों में उन लोगों ने स्क्रैप वगैरह जो था, उसको एक कंपनी के साथ बेच दिया. उस स्क्रैप को बेचने से जो कैश रुपए प्राप्त हुआ उसको अपने अकाउंट में जमा किया और फिर उससे प्रोपर्टी बनाया. उसी प्रॉपर्टी मैं से एक प्रॉपर्टी को आज हमलोग जब्त कर रहे हैं. इसके अलावा अन्य जगहों पर भी महनार, पटना सहित प्रोपर्टी है. अभी फिलहाल वो हम लोगों के ही कार्रवाई में जेल में हैं."- प्रवीण कुमार झा, असिस्टेंट डायरेक्टर, ईडी

ये भी पढ़ें-ED और CBI के छापे पर बोले सीएम नीतीश, आगे आगे देखिए होता है क्या

Last Updated :Sep 7, 2022, 5:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details