बिहार

bihar

बहू ने की शौचालय बनवाने की जिद तो ससुराल से निकाला, पति बोला- 'पिता से पैसे लेकर आओ'

By

Published : Jul 28, 2022, 10:02 AM IST

Updated : Jul 28, 2022, 11:40 AM IST

बिहार के वैशाली में एक बहू ने घर में शौचालय बनवाने की जिद कर दी. उसकी इस जिद्द से तंग आकर ससुराल वालों ने उसे घर से निकाल दिया, लेकिन शौचालय बनवाना जरूरी नहीं समझा. अब सवाल ये उठता है कि सरकार स्वच्छता अभियान (Cleanliness campaign In Bihar) को लेकर लोगों को बाहर में शौच के लिए मना तो करती है, लेकिन आज भी लोगों में इसे लेकर जागरूकता की कमी है.

काजल, पीड़ित महिला
काजल, पीड़ित महिला

वैशालीःकेंद्र की मोदी सरकार ने जिस 'इज्जत घर' यानी शौचालय को जीवन की अहम जरूरत और स्वच्छता के लिए घर-घर इसका निर्माण करवाया, उसी शौचालय की मांगकरना एक महिला के लिए परेशानी का सबब बन गया. मामला बिहार के वैशाली जिले के भगवानपुर थाना क्षेत्र (Bhagwanpur police station) के एक गांव का है. जहां ससुराल वालों ने अपनी बहू को घर से सिर्फ इसलिए निकाल दिया क्योंकि उसने शौचालय बनवाने की मांग (daughter-In-Law Demand to build Toilet In Vaishali) कर दी थी. महिला का कहना है कि उसे शौच के लिए घर से बाहर जाना पड़ता था, जो उसे अच्छा नहीं लगता था. पीड़ित ने अब ससुराल वालों के खिलाफ थाने में रिपोर्ट भी दर्ज कराई है.

ये भी पढ़ेंःस्वच्छ भारत मिशन को ठेंगा दिखा रहा जमुई का यह गांव, आज भी नहीं है किसी घर में शौचालय

बहू ने की शौचालय बनवाने की जिदः काजल नाम की इस महिला ने थाने में दिए गए आवेदन में कहा है कि ससुराल में शौचालय नहीं था. 2019 में शादी के बाद जब वह अपने ससुराल आयी तो शौचालय बनवाने की जिद की. उसका कहना है कि उसकी मांग ना तो पति ने सुनी और ना ही किसी और ने. बल्कि उसे घर से निकाल दिया गया. पति ने कहा कि अपने पापा से पैसे लेकर आओ फिर शौचालय बनेगा. काजल ने ससुराल वालों के खिलाफ शौचालय के साथ-साथ दहेज प्रताड़ना की धारा के साथ केस दर्ज किया है. काजल की एक साल की बेटी भी है. ससुराल से निकाले जाने के बाद वह अपनी बेटी के साथ मायके में रह रही है

"घर में शौचालय नहीं होने के कारण खुले में शौच के लिए जाना पड़ता था. काफी शर्मींदगी महसूस होती थी. ससुराल में जब सबको बोले कि शौचालय बनवा दीजिये, बाहर जाने में शर्म आती है तो ससुराल वालों ने घर से ही निकाल दिया. पति ने कहा कि अपने पापा से पैसा मांग कर लाओ तब शौचालय बनवाएंगे"- काजल, पीड़ित

एसडीपीओ ने कहा होगी कार्रवाईःइस सिलसिले में जब हाजीपुर के सदर एसडीपीओ राघव दयाल से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि महिला ने आरोप लगाया है कि ससुराल में जब उसने शौचालय बनाने की मांग की, तो उसको प्रताड़ित किया गया. इसको लेकर महिला ने एफआईआर दर्ज करवायी है. फिलहाल मामले की जांच की जा रही है. जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated :Jul 28, 2022, 11:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details