बिहार

bihar

ग्रामीणों ने कालाबाजारी का अनाज पकड़ा, जांच में 89 क्विंटल चावल और 50 क्विंटल कम गेहूं मिला

By

Published : Sep 24, 2022, 1:01 PM IST

वैशाली में कालाबाजारी का खुलासा
वैशाली में कालाबाजारी का खुलासा ()

वैशाली में कालाबाजारी का एक मामला (Black marketing exposed in Vaishali ) सामने आया है. गरीबों को वितरित किए जाने वाले चावल और गेहूं की कालाबाजारी को प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी ने पकड़ा है. जांच में एक डीलर के यहां 89 सौ किलो चावल और 50 सौ किलो गेहूं कम मिला. पढ़ें पूरी खबर..

वैशालीः बिहार के वैशाली में जनवितरण प्रणाली से गरीबों को बांटे जाने वाले खाद्यान्न की कालाबाजारी (Black Marketing in Vaishali ) का मामला सामने आया है. यहां ग्रामीणों ने एक डीलर को अनाज कालाबाजारी करने हुए पकड़ा और पुलिस को सौंप दिया. पुलिस ने इसकी सूचना सुल्तानपुर के प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को दी. इसके बाद प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी ने उस डीलर के दुकान पर छापा मारकर स्टाॅक की जांच की. जांच में डीलर के यहां अनाज का स्टाॅक कम पाया गया. यह मामला जिले के देसरी थाना क्षेत्र के सुलतानपुर की है.

ये भी पढ़ेंः वैशाली के आमेर गांव से भारी मात्रा में जन वितरण प्रणाली का अनाज बरामद

पहले ग्रामीणों ने पकड़ा कालाबाजारी का अनाजः सुलतानपुर में देर रात एक डीलर के द्वारा अनुदानित दर पर मिलने वाले खाद्यान्न को उपभोक्ताओं के बीच वितरित न करके बेचते हुए ग्रामीणों ने पकड़ लिया. इसकी सूचना देसरी थाना की पुलिस को दी गई. देसरी थाने की पुलिस मौके पर पहुंचकर जनवितरण प्रणाली के विक्रेता गंगा पासवान और पड़ोस के एक युवक कृष्ण कुमार सिंह को हिरासत में लेकर थाना ले गई. साथ ही कालाबाजारी के लिए ले जाया जा रहा चावल का बोरा भी जब्त कर लिया. वहीं देसरी पुलिस ने इसकी जानकारी एसडीओ सुमित कुमार और प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी पुष्पक कुमार को दी.

स्टाॅक में कम पाया का अनाजः एसडीओ के निर्देश पर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी सुलतानपुर जनवितरण प्रणाली के विक्रेता गंगा पासवान के यहां पहुंच कर स्टाक पंजी और खाद्यान्न की उपलब्धता की जब जांच की तो स्टाॅक क पंजी से खाद्यान्न का मिलान करने पर 101 बोरा गेंहू एवं 189 बोरा चावल कम पाया गया. इसके बाद कार्रवाई करते हुए पीओएस मशीन और स्टाक पंजी को जब्त कर बचा हुआ 403 बोरा चावल और तीन बोरा गेहूं को जब्त कर सहदेई के एसएफसी गोदाम प्रबंधक को जिम्मेनामा पर सौंप दिया गया.

डीलर को जेल भेजने की तैयारीःवहीं प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के दिए गए आवेदन पर देसरी थाना की पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज करते हुए डीलर गंगा पासवान को जेल भेजने की कार्रवाई में जुट गई है. इस विषय में प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी पुष्पक कुमार ने बताया कि सुल्तानपुर पंचायत में जो डीलर हैं उनके विषय में खाद्यान्न का कालाबाजारी की बात आर ही थी. उसी संबंध में छापेमारी की गई. उनका स्टॉक चेक किया गया तो इसमें 89 क्विंटल चावल और 50 क्विंटल गेहूं कम पाया गया. उसको हिरासत में लेकर थाने में रखा गया है. गंगा पासवान सुल्तानपुर के रहने वाले हैं. इस मामले में उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होगी.

"सुल्तानपुर पंचायत में जो डीलर हैं उनके विषय में खाद्यान्न का कालाबाजारी की बात आरही थी. उसी संबंध में छापेमारी की गई साथ ही उनका स्टॉक चेक किया गया तो इसमें चावल सारे 89 क्विंटल कम पाया गया और गेहूं सारे 50 क्विंटल कम पाया गया. उनको हिरासत में लेकर थाने में रक्खा रखा गया है. इस में प्राथमिकी दर्ज होगी गंगा पासवान है सुल्तानपुर के रहने वाले है उनके खिलाफ" - पुष्पक कुमार, प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी

ये भी पढ़ेंःSDM की जांच में मिली थी अनियमितता, BDO की निगरानी में की गई खाद्यान के बोरियों की गिनती

ABOUT THE AUTHOR

...view details