बिहार

bihar

वैशालीः बागवानी महोत्सव में शामिल हुए 6 जिलों के 550 किसान, मशरूम से बना चॉकलेट रहा आकर्षण का केंद्र

By

Published : Mar 6, 2022, 10:43 PM IST

वैशाली में बागवानी महोत्सव में अलग-अलग 6 जिलों से सैंकड़ों की तादाद में किसान पहुंचे. इस महोत्सव के दौरान तैयार किए गए वस्तुओं का प्रदर्शन भी किया गया है. पढ़ें रिपोर्ट..

वैशाली में बागवानी महोत्सव
वैशाली में बागवानी महोत्सव

वैशालीः वैशाली में बागवानी महोत्सव (Bagwani Festival in Vaishali) में 6 जिलों के 550 किसान शामिल हुए. सहदेई बुजुर्ग प्रखंड में किसानों ने बागवानी महोत्सव में तैयार किए गए वस्तुओं का भी प्रदर्शन किया. इस दौरान मशरूम से बनाया गया चॉकलेट खासा आकर्षण का केंद्र रहा. बताया गया कि प्रखंड के पहाड़पुर स्थित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर फ्रूट्स सेंटर में कृषि और उद्यान विभाग के सहयोग से प्रमंडल स्तरीय बागवानी महोत्सव प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया.

यह भी पढ़ें- अब बिहार में भी करें सेब की खेती, इस किस्म के पौधे आपको कर देंगे मालामाल !

इस प्रतियोगिता में वैशाली के अलावा मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, बेतिया, सीतामढ़ी और शिवहर जिले के 550 किसानों ने भाग लिया. इन सभी जिलों के किसानों द्वारा सामान्य रूप से उत्पादन किए गए विभिन्न किस्म की हरी सब्जी, चुकंदर, आलू, सब्जी वाला केला, भतुआ, हिजबीन व ब्रोकली आदि के साथ ही उत्पादित की गई सब्जी, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, शिमला मिर्च रंगीन, मशरूम, जैम, जेली, चटनी, आचार, फल एवं सब्जी से निर्मित विभिन्न वस्तुओं को प्रदर्शन के लिए रखा गया.

खासकर जीविका सदस्यों द्वारा उत्पन्न की गई शहद, लीची, सरसों, तोड़ी, मंगेशी व बंगला पान, सदाबहार पत्ती के साथ ही फूलवाले पौधे आदि सामान भी यहां आकर्षण का केंद्र रहे. औषधीय एवं सुगंधित पौधे लेमनग्रास, तुलसी व सतावर जैसे औषधीय पौधों को भी प्रदर्शन के तौर पर लगाया गया. इस महोत्सव में आने वाले लोग सब्जी, पौधा, जूस, जेलिया व मशरूम की खरीदारी भी कर रहे हैं.

प्रमंडल उप निदेशक उद्यान मुजफ्फरपुर उपेंद्र कुमार सहित कई जिलों के वरीय अधिकारियों ने भी इसमें भाग लिया. किसानों के द्वारा लगाए गए प्रदर्शनी को भी देखा. कृषि से संबंधित अधिकारियों ने किसानों को जैविक खेती के बारे में भी जानकारी दी. बताया गया कि उत्तम प्रदर्शन वाले 3 किसानों को पुरस्कृत किया जाएगा. वहीं इस प्रदर्शनी में मशरूम की कई वैरायटी के साथ आई संगीता कुमारी ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान जब काम बंद था और मशरूम की पैदावार हो रही थी तो उन्होंने मशरूम का चॉकलेट बनाने का सोचा. एक चॉकलेट की कीमत बाजार में 10 रुपए रखी गई है. इसको लोग काफी पसंद भी करने लगे हैं.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details