बिहार

bihar

वैशाली : ATM मिस्त्री बन कर आए शातिरों ने 22 लाख रुपये लूटे

By

Published : Jul 9, 2022, 10:09 PM IST

ATM Loot In Vaishali

एटीएम मिस्त्री बन कर आए 2 शातिरों ने करीब 22 लाख रुपए पर हाथ साफ कर (ATM Loot In Vaishali) लिया. दोनों ने बताया था कि एटीएम की गड़बड़ी ठीक करने आए हैं. फिर शटर बंद कर एटीएम के अंदर से सारे रुपए लेकर फरार हो गए. इस लूट कांड में एटीएम रीफिल करने वाले कर्मी (ATM refill workers) संदेह के घेरे में हैं. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

वैशाली :बिहार के वैशाली में अजीब लूट की घटना (Vaishali Crime News) सामने आयी है. जिले के जन्दाहा में शातिरों ने एटीएम लूट कांड को कुछ इस तरीके से अंजाम दिया है कि पुलिस भी सोच में पड़ गई है. बदमाश एटीएम ठीक करने वाले मिस्त्री बनकर मौके पर पहुंचे थे. फिर शटर बंद कर उन्होंने एटीएम में रखे सारे रुपए अपने बैग में भरे और मौके से फरार हो गए. जिस तरीके से उन्होंने इस लूट की घटना को अंजाम दिया है, इससे कई सवाल खड़े हो रहे हैं. क्योंकि लूट के बाद जब वैशाली एसपी मनीष मौके पर पहुंचे तो उन्होंने पाया कि एटीएम से किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं की गई है. इस तरीके से लूट की गई है उससे साफ लग रहा है कि एटीएम के जानकार ने इस घटना को अंजाम दिया है या उसकी मिलीभगत से लूट हुई है.

ये भी पढ़ें - VIDEO: शटर गिराकर 6 मिनट में ATM काटकर छू मंतर हुए चोर, देखें 25 लाख की चोरी का LIVE वीडियो


जन्दाहा में हुई यह वारदात: जन्दाहा थाना क्षेत्र हरप्रसाद चौक के पास स्थित केनरा बैंक के एटीएम से दिनदहाड़े नाटकीय ढंग से लगभग 22 लाख रुपए की लूट हुई है. एटीएम की गड़बड़ी ठीक करने वाले बनकर आए लुटेरों ने एटीएम में घुसकर शटर गिरा दिया और लूट को अंजाम दिया. लूट की जानकारी पाकर घटनास्थल पर वैशाली एसपी मनीष, एसडीपीओ महुआ पूनम केसरी सहित कई पुलिस पदाधिकारी मौके पर पहुंचे. मामले की जांच हो रही है हालांकि अभी रकम के बारे में अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. बताया जा रहा है कि एटीएम में लगभग 22 लाख रुपये थे जिसे लुटेरे दिनदहाड़े लूट ले गए.

चंद मिनटों में हुआ पूरा खेल :बता दें कि दो बाइक पर सवार होकर अपराधी आए थे. वहां आसपास काम कर रहे मजदूर और लोगों को बताया कि वे एटीएम के मैकेनिक हैं और एटीएम में खराबी आ गई है, जिसे ठीक करने आए हैं. इसके बाद लुटेरे एटीएम के अंदर दाखिल हो गए और फिर एटीएम का सटर बंद कर दिया और चंद मिनटों में ही एटीएम में रखे रुपए लूट कर मौके से फरार हो गए. लुटेरे अपने साथ पीठ पर टांगने वाले बैग लेकर आए थे. अनुमान लगाया जा रहा है कि उसी बैग में रुपए लेकर मौके से फरार हो गए.

घटना की सूचना मिलते हैं स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की जांच में जुट गई. इसके थोड़ी देर बाद ही वैशाली एसपी भी मौके पर पहुंचे. लेकिन जब एटीएम के अंदर जाकर उन्होंने जांच की तो वे भी सोच में पड़ गए. क्योंकि एटीएम से रुपए निकालने के लिए किसी भी प्रकार से एटीएम को डैमेज नहीं किया गया था. ऐसा लग रहा था जैसे एटीएम में पासवर्ड वगैरह का यूज करके एटीएम को इत्मीनान से खोला गया था. इसके बाद रुपये निकाले गए थे. आशंका जताई जा रही है कि इस घटना में एटीएम में पैसे रिफिल करने वाले कर्मियों का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से हाथ है. पुलिस इसी बिंदु पर जांच में जुट गई है. इस घटना में चौंकाने वाली बात यह है कि एटीएम में रुपए एक दिन पहले ही शाम में डाला गया था और दूसरे दिन दिनदहाड़े एटीएम लूट की घटना को अंजाम दिया गया.

मॉनिटरिंग सिस्टम से मिली जानकारी : एटीएम से रुपए गायब होने के बाद बैंक की ओर से मामले की जांच करने आए बैंक कर्मी प्रणय पुंज ने बताया कि एटीएम से रुपये गायब होने की जानकारी मॉनिटरिंग कर रहे विभाग की ओर से दी गई है. जिसके बाद हम लोग यहां पहुंचे हैं. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कितने रुपये एक साथ निकलने के बाद मॉनिटरिंग विभाग ने मामले की जांच के लिए बैंक कर्मियों को भेजा था.

वैशाली के एसपी मनीष के अनुसार, "एटीएम से पैसे निकाले जाने के बाद सामने आई है कुछ लोग एटीएम मैकेनिक बन कर एटीएम के अंदर दाखिल हुए थे और एटीएम का शटर बंद कर एटीएम के अंदर रखे रुपए लेकर फरार हो गए. उन्होंने आसपास के लोगों को बताया था कि वह मैकेनिक है और एटीएम ठीक करने आए हैं. हालांकि जिस तरीके से एटीएम को खोल कर उससे रुपए निकाले गए हैं उससे पता चलता है कि एटीएम के साथ कोई भी जोर जबरदस्ती नहीं हुई है. ऐसे में पुलिस सभी बिंदुओं पर जांच कर रही है. एटीएम से कितने रुपए निकाले गए हैं यह जांच के बाद ही पता चल पाएगा."

ABOUT THE AUTHOR

...view details