बिहार

bihar

Bihar News: कोसी में दिखने लगा लाल पानी, 1.40 लाख क्यूसेक को पार किया नदी का जलस्तर

By

Published : Jun 18, 2023, 10:51 PM IST

बिहार का शोक कहे जाने वाली कोसी नदी में लाल पानी दिखने लगा है. नेपाल में बारिश के कारण जलस्तर में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. हालांकि 18 फाटक को खोलने के बाद जलस्तर में कमी देखने को मिली है. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

सुपौल: नेपाल में हुई मूसलाधार बारिश के बाद कोसी नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. रविवार की दोपहर 2:00 बजे कोसी नदी का जलस्तर 1.40 लाख क्यूसेक को पार कर गया. इस दौरान नदी के 56 फाटक में से 18 फाटक को खोल दिया गया. हालांकि 4:00 बजे और संध्या 6:00 बजे नदी का पानी डिस्चार्ज होते चला गया.

यह भी पढ़ेंःBihar Politics: 'नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ बैठक में कोसी हाईडैम पर क्या हुई बात'.. संजय झा ने पूछा सवाल

आज के दिन पिछले साल का जलस्तरः कोसी नदी के कोसी बराज स्थित कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2022 में आज के दिन कोसी नदी का जलस्तर 1.56 लाख क्यूसेक बढ़ते क्रम में दर्ज किया गया था. हालांकि जानकारों की माने तो नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी होगी. मौसम विभाग ने 15 जून से मानसून आने की दस्तक की सूचना दी थी. लेकिन 15 जून को बारिश नहीं हुई. इस बीच नेपाल के पहाड़ी क्षेत्रों में हुई बारिश से कोसी नदी में साफ दिखने वाला पानी का रंग लाल और मटमैला हो गया है.

नदी में विभिन्न प्रकार की लकड़ियां आईःइसके साथ-साथ पहाड़ों पर बरसने वाली बारिश ने कोसी नदी के पानी के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की लकड़ियां भी लाई है. जिसे कोसी नदी के पुल पर स्थानीय लोगों को निकालते हुए देखा गया. इस बीच मौसम विभाग ने 2 दिनों के भीतर भारी बारिश होने के संकेत दिए हैं. जिससे इतना तो तय है कि कोसी नदी के जलस्तर में और अधिक बढ़ोतरी होगी.

"दोनों ही तटबंध के चिह्नित स्थलों पर अभियंताओं और कर्मियों की तैनाती की गई है. नेपाल में बारिश के कारण नदी का जलस्तर बढ़ा था, लेकिन फाटक खोले जाने से नदी के जलस्तर में अब कमी हो रही है."-मनोज रमण, चीफ इंजीनियर, जल एवं बाढ़ नियंत्रण, वीरपुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details