बिहार

bihar

महिला मुखिया ने सीतामढ़ी प्रशासन पर लगाया प्रताड़ना का आरोप, कहा- ये लोग मरवा देंगे मुझे

By

Published : Jun 29, 2019, 10:24 PM IST

सीतामढ़ी सोनबरसा प्रखंड की सिंहवाहिनी पंचायत की मुखिया रितु जायसवाल ने डीएम डॉ. रंजीत कुमार सिंह पर प्रताड़ना का आरोप लगाया है. उन्होंने महिला आयोग से डीएम समेत एसडीओ और सोनबरसा बीडीओ के खिलाफ झूठे मामले में फंसाने का आरोप लगाया है.

female-mukhiya-accuses-sitamarhi-administration-of-torture

पटना/सीतामढ़ी:उपराष्ट्रपति से सम्मानित सीतामढ़ी सोनबरसा प्रखंड की सिंहवाहिनी पंचायत की मुखिया रितु जायसवाल ने महिला आयोग में जिला प्रशासन के खिलाफ प्रताड़ना की शिकायत दर्ज करवायी है. उन्होंने सीतामढ़ी डीएम, एसडीओ और सोनबरसा बीडीओ के खिलाफ झूठे मामले में फंसाने का आरोप लगाया है. इस पूरे मामले में जांच टीम गठित की जा चुकी है.

ईटीवी भारत से बात करते हुए रितु जायसवाल ने बताया कि उनकी जान को खतरा है. उनका कहना है कि उन्होंने भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाई, तो जिला प्रशासन उनपर दबाव बनाने लगा. जन वितरण प्रणाली के डीलर से लेकर रितु ने डीएम डॉ. रंजीत कुमार सिंह पर आरोप लगाए हैं.

क्या है पूरा मामला...
रितु ने बताया कि मेरी पंचायत में एक राशन डीलर लोगों को राशन नहीं दे रहा था. तकरीबन 65 ग्रामीणों ने मुझसे शिकायत की थी. वो राशन और केरोसिन देने में कोताही बरत रहा था. इसके बाद वो लोगों से दुर्व्यवहार भी कर रहा था. इस बात की पूरी आवाज जब रितु ने उठाई, तो उनके पुराने केस की फाइल खंगाली जाने लगी.

रितु जायसवाल, महिला मुखिया

डीएम ने लिया ये एक्शन
रितु ने बताया कि डीएम ने इस मामले को छोड़कर उनके पुराने दलित एक्ट केस को उठाकर सामने रख दिया. उन्होंने अपने ऑफिस में उस पूरे मामले के दूसरे पक्ष को बुलाकर लाइव सुनवाई की. रितु ने बताया कि ये मामला कोर्ट का था, सुनवाई का हक कोर्ट का है.

'मेरी जान इतनी सस्ती नहीं'
रितु ने बताया कि मैंने आवाज उठाई. इसके एवज में मेरे ऊपर कालिख पोती जाने लगी. सुनवाई के अगले दिन जब मैं सीतामढ़ी जा रही थी, तो बाइकर्स और कई वाहन मेरा पीछा कर रहे थे. मुझे मेरी जान पर खतरा है. मेरी जान इतनी सस्ती नहीं कि कोई 10 हजार लेकर मुझे मार दे. ये लोग मुझे मरवा देंगे.

डॉ. रंजीत कुमार सिंह, डीएम (फाइल फोटो)

जहां तक जाना पड़ेगा मैं जाऊंगी- रितु
रितु जायसवाल ने कहा कि इस पूरे मामले को लेकर मुख्य सचिव से लेकर सीएम तक जाऊंगी. बिहार में कुपोषण की वजह से बच्चों की मौत हो रही है. राशन के मुद्दे को कोई नहीं उठा रहा. मैं उसके लिए लडूंगी. महिला आयोग ने मुख्य सचिव को मामले को संज्ञान में लेने की बात कही है.

जानकारी देते सीतामढ़ी संवाददाता

डीएम मौन...
पूरे मामले की जानकारी हेतु ईटीवी भारत संवाददाता ने डीएम रंजीत कुमार से बात करने की कोशिश की. तो उन्होंने फोन तक उठाना मुनासिब नहीं समझा. बहराल, जो कुछ भी हो अब जांच के बाद ही पूरा मामला उजागर होगा. देखने वाली बात होगी कि रितु के लगाए गए आरोप सच हैं. अगर ये आरोप वाकई सच है तो कितने सफेदपोशों पर गाज गिरती है.

Intro: सीतामढ़ी के डीएम के खिलाफ बिहार राज्य महिला आयोग में सिंहवासनी पंचायत के मुखिया रितु जायसवाल ने प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट करवाई दर्ज----


Body:पटना--- उप राष्ट्रपति से सम्मानित सीतामढ़ी के सिंह वासनी पंचायत के मुखिया रितु जायसवाल ने सीतामढ़ी के जिला अधिकारी पर प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए बिहार राज्य महिला आयोग में रिपोर्ट दर्ज करवाई है रितु जायसवाल ने डीएम के खिलाफ आवाज उठाते हुए कहा कि वह हमें किसी भी समय जान से मरवा सकते हैं।

मुखिया रितु जायसवाल ने ईटीवी भारत से exclusive बातचीत करते हुए बताया कि मेरे पंचायत के राशन डीलर लोगों को राशन देने में पिछले 8 महीनों से आनाकानी कर रहा था जब मेरे पंचायत के लोगों ने उसके खिलाफ आवेदन दिया तो हमने डीलर को लेकर करवाई करने के लिए आवाज उठाया तो वहां के जिला अधिकारी मेरे खिलाफ साजिश होने लगी यहां तक मुझे जान से मारने की भी धमकी मिलने लगी। साथी जिला अधिकारी के द्वारा गलत आरोप लगाकर फंसाने का प्रयास किया जा रहा है मेरे खिलाफ जो पहले का केस था जो खत्म कर दिया गया था उसे दोबारा जानबूझकर खोला गया है

ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए भावुक हुई सीतामढ़ी के सिंहवासिनी पंचायत के मुखिया रितु जायसवाल ने कहा कि मुझे मारने के लिए कितनी बार प्रयास भी किए गए हैं इसलिए हम इस समय सीतामढ़ी अपने पंचायत से दूर हटकर रह रहे हैं क्योंकि वहां रहने पर हमारे साथ कुछ भी हादसा हो सकता है।

जिसको लेकर मुखिया रितु जायसवाल है बिहार राज्य महिला आयोग को रिपोर्ट दर्ज करवाई है जिसको लेकर महिला आयोग ने काफी सक्रियता दिखाते हुए उसे मुख्य सचिव के पास लेटर लिखा है।

रितु जायसवाल ने बताया कि हमें इंसाफ के लड़ाई के लिए जहां तक भी जाना होगा हम जाएंगे हमें इंसाफ चाहिए चाहे मुख्यमंत्री जी से मिल जाए या मुख्य सचिव ही दिला दें हम अपने इंसाफ के लिए डीएम के खिलाफ लड़ाई को जारी रखेंगे


सीतामढ़ी के मुखिया रितु जायसवाल से खास बातचीत


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details