बिहार

bihar

Sitamarhi News: रीगा चीनी मिल चालू कराने की मांग को लेकर किसानों का प्रदर्शन

By

Published : Mar 31, 2023, 1:28 PM IST

सीतामढ़ी में किसानों ने प्रदर्शन कर रीगा चीनी मिल को चालू कराने की मांग की. संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले धरना दे रहे किसानों ने सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया है.

Sitamarhi News
Sitamarhi News

किसानों का प्रदर्शन

सीतामढ़ी:संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले रीगा शुगर मिलको चालू कराने को लेकर शुक्रवार को किसानों ने रीगा मिल बाजार को बंद कराया. मौके पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की और प्रदर्शन किया. किसान नेता प्रोफेसर आनंद किशोर के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन कर रहे किसानों का आरोप है कि सरकार के द्वारा आश्वासन दिया जाता है लेकिन उसे पूरा नहीं किया जाता है.

पढ़ें- रीगा शुगर मिल की दो इकाइयां डिस्टलरी और फर्टिलाइजर बंद, 175 श्रमिकों के सामने आर्थिक संकट

रीगा चीनी मिल को चालू करने की मांग: किसानों ने कहा कि सरकार की ओर से वादा किया गया था कि इस सत्र में रीगा मिल के सभी मशीनों को ठीक करा कर रीगा शुगर मिल को चालू करवा दिया जाएगा. बावजूद इसके मिल को अभी तक चालू नहीं कराया गया जिससे किसानों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. प्रोफेसर आनंद किशोर ने कहा कि सीतामढ़ी और आसपास के जिले के किसान बड़े पैमाने पर गन्ने की खेती करते हैं, मिल बंद होने के कारण किसानों को करोड़ों का नुकसान हो रहा है. मौके पर पहुंचे स्थानीय पुलिस ने किसानों के समझाया लेकिन किसान कुछ भी सुनने को तैयार नहीं हैं.

"अब किसानों को अपना गन्ना पड़ोसी देश नेपाल या चंपारण जिले में स्थित शुगर मिल भेजना पड़ता है, जिससे किसानों को गन्ने का कम दाम मिल रहा है. किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा रहा है."- प्रोफेसर आनंद किशोर, किसान नेता

"धरना प्रदर्शन के माध्यम से सरकार से रीगा चीनी मिल चालू कराने की मांग की जा रही है. यह आम किसानों के खेत और पेट का सवाल है."- अतुल बिहारी मिश्र,किसान नेता

ABOUT THE AUTHOR

...view details