बिहार

bihar

सीतामढ़ी में 5 करोड़ की लागत से मत्स्य ब्रूड बैंक की होगी स्थापना

By

Published : Sep 4, 2020, 10:35 PM IST

सीतामढ़ी जिले के जिलाधिकारी ने शुक्रवार को डुमरा प्रखंड में बनने वाले मत्स्य ब्रूड बैंक का स्थल निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिए.

etv bharat
सीतामढ़ी में 5 करोड़ की लागत से मत्स्य ब्रूड बैंक की होगी स्थापना.

सीतामढ़ी: जिले के डुमरा प्रखंड के राघोपुर बखरी में 5 करोड़ की लागत से मत्स्य ब्रूड बैंक की स्थापना होगी. जिलाधिकारी ने डीडीसी तरनजोत सिंह सहित अन्य वरीय पदाधिकारियों के साथ शुक्रवार को बखरी पहुंचकर स्थल निरीक्षण किया. 38 हेक्टेयर क्षेत्र में निर्मित होने वाले ब्रूड बैंक के संबंध में उपस्थित पदाधिकारियों से जानकारी प्राप्त किया.

आधुनिक तरीके से होगा मत्स उत्पादन
डुमरा जिला मुख्यालय से 9 किलोमीटर दूर राघोपुर बखरी मछली बीज फॉर्म 38 हेक्टेयर में फैला हुआ है. यहां 18 तालाब और एक हेचरी भी है, जो वर्तमान में बंद है. इस ब्रूड बैंक के निर्माण में 5 करोड़ की लागत आएगी. इसका प्रमुख उद्देश्य मात्स्यिकी और जल कृषि क्षेत्र के लिए गुणवत्तापूर्ण और सबसे बढ़िया बीज की उपलब्धता करना है. यहां पूर्ण वैज्ञानिक और आधुनिक तरीके से रोहू, कतला, नैनी सहित अन्य मछलियां तैयार की जाएंगी.

10 एकड़ से भी अधिक क्षेत्र में स्थापित है मलबेरी केंद्र
जिलाधिकारी ने मछली बीज फॉर्म से थोड़ी दूर पर अवस्थित मलबरी केंद्र पहुंच कर वहां हो रहे भवन निर्माण कार्य और रेशम उत्पादन के कार्य प्रारंभ करने के संबंध में कई आवश्यक दिशा निर्देश दिया. उपस्थित महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र को 10 एकड़ से भी अधिक क्षेत्र में स्थापित मलबेरी केंद्र में अधिक से अधिक अर्जुन के पेड़ लगाने के लिए डीएम ने निर्देश दिए. साथ ही जर्जर भवनों की मरम्मति के लिए प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया.

प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लोगों को मिलेगा रोजगार
जिलाधिकारी के विशेष प्रयास से शीघ्र ही यहां से रेशम का उत्पादन शुरू हो जाएगा. साथ ही प्रति वर्ष पांच किसानों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. मछली ब्रूड बैंक और मलबरी केंद्र के प्रारंभ हो जाने से न सिर्फ जिले के किसानों की आय में वृद्धि होगी बल्कि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कई लोगों को रोजगार भी सुलभ होगा.


यात्री निवास, विवाह मंडप के कार्यों का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण
इसके अलावा जिलाधिकारी ने पूनोराधाम पहुंचकर वहां बन रहे यात्री निवास, विवाह मंडप के कार्यों का निरीक्षण किया. उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया कि ससमय पूरी गुणवत्ता के साथ कार्य पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें. उन्होंने पूनोराधाम में निर्मित होने वाले अर्बन हाट स्थल निरीक्षण किया. साथ ही उपस्थित वरीय पदाधिकारियों के साथ व्यापक विचार विमर्श किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details