बिहार

bihar

सीतामढ़ी में नकली नोट छापने वाले गिरोह का खुलासा, मशीन, पेपर और नकली नोट के साथ 4 अपराधी गिरफ्तार

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 9, 2023, 3:20 PM IST

Counterfeit Currency Business : सीतामढ़ी में नकली नोट छापने वाले गिरोह का पुलिस ने खुलासा किया है. इस मामले में चार लोगों को नकली नोट, कागज और नकली नोट छापने वाली मशीन के साथ गिरफ्तार किया है. नकली नोट के कारोबार का तार नेपाल से जुड़ा मिला है. पढ़ें पूरी खबर..

सीतामढ़ी में नकली नोट की छपाई
सीतामढ़ी में नकली नोट की छपाई

एसपी का बयान

सीतामढ़ी : बिहार के सीतामढ़ी में नकली नोट छापने का मामले सामने आया है. जिला पुलिस नेनकली नोटछाप कर सप्लाई करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश किया है. मामले की जानकारी एसपी मनोज कुमार तिवारी ने अपने कार्यालय कक्ष में दी. एसपी ने कहा कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि बड़े पैमाने पर नकली नोट छाप कर बाजार में सप्लाई की जा रही है. एसपी ने कहा कि नकली नोट छापने के मामले में पुलिस ने चार अपराधियों को गिरफ्तार किया है.

गिरोह का सरगना गिरफ्तार : एसपी मनोज कुमार तिवारी ने बताया कि बेलसंड डीएसपी सोनल कुमारी के नेतृत्व में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने परसौनी थाना क्षेत्र के भगवानपुर बाजार से रामजतन राय को नकली नोटों के साथ गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तारी के बाद रामजतन राय से जब पुलिस ने पूछताछ की तो एक चौंकाने वाला मामला सामने आया. एसपी ने कहा कि रामजतन के पास से 100-100 के 25 बंडल नकली नोट बरामद किए गए. वहीं रामजतन की निशानदेही पर पड़ोसी जिला शिवहर से संजय कुमार सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार किया.

शिवहर में चल रहा था नकली नोट छापने का कारोबार : एसपी मनोज कुमार तिवारी ने बताया कि पड़ोसी जिला शिवहर के पुरनहिया थाना क्षेत्र के अंशोगी छपरा गांव में नकली नोट छापने का कारोबार चल रहा था. जिसके बाद स्पेशल टीम ने कार्रवाई करते हुए छापेमारी कर वहां से नकली नोट छापने वाले पेपर, नकली नोट और मशीन को जब्त किया. पूछताछ में संजय ने बताया कि पड़ोसी देश नेपाल के संरलाही जिला के रहने वाला चंदन कुमार यहां मजदूरी का काम करता है, जो पड़ोसी देश नेपाल में कुख्यात है.

पड़ोसी देश नेपाल से जुड़ा है तार : एसपी ने बताया कि नेपाल पुलिस के दबाव में के कारण वह भारत में जाकर मजदूरी का काम करता है और यहीं से नकली नोट का कारोबार भी करता है.नेपाल पुलिस से संपर्क किया गया है नेपाल पुलिस ने बताया कि वह यहां के पुलिस के दबाव के कारण भाग गया है जल्दी चंदन की भी गिरफ्तारी कर ली जाएगी.

"गुप्त सूचना मिली थी कि जिले में जाली नोटों का कारोबार किया जा रहा है. इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए रामजतन को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तारी के बाद रामजतन की निशानदेही पर पड़ोसी जिला शिवहर से संजय कुमार सिंह को गिरफ्तार किया गया है और पुलिस ने नकली नोट छापने वाले मशीन कागज के साथ नकली नोट भी बरामद किया है. जल्दी बाकी अपराधियों की भी गिरफ्तारी कर ली जाएगी."-मनोज कुमार तिवारी, एसपी, सीतामढ़ी

ये भी पढ़ें : बगहा में जाली नोटों का कारोबार, CSP संचालक ने ग्राहकों को थमा दिए हजारों के नकली नोट

ABOUT THE AUTHOR

...view details