बिहार

bihar

सीतामढ़ी: कृषि जल योजना की हुई शुरुआत, किसानों को होगा फायदा

By

Published : Aug 22, 2020, 4:15 PM IST

Updated : Aug 22, 2020, 6:39 PM IST

कृषि विभाग के पदाधिकारी ने बताया कि कृषि जल योजना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है, जिसका ऑनलाइन सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है और इसका डेटा भी तैयार किया जा रहा है, ताकि जल्द से जल्द हर खेत तक सिंचाई के लिए पानी पहुंचाया जा सके.

Sitamarhi
कृषि जल योजना की हुई शुरुआत

सीतामढ़ी: प्रदेश में सस्ती और बेहतर सिंचाई के लिए मुख्यमंत्री द्वारा हर खेत में कृषि जल योजना प्रारंभ की गई है, जिसका ऑनलाइन सर्वेक्षण का काम शुरू कर दिया गया है. वहीं, सितामढ़ी जिले में भी बीते 15 अगस्त से सभी पंचायतों में कृषि जल एप के द्वारा ऑनलाइन सर्वेक्षण का काम किया जा रहा है.

वहीं, जिले में सर्वेक्षण कार्य के लिए प्रत्येक पंचायत में कृषि विभाग के कई कर्मियों को लगाया गया है, जिसमें किसान सलाहकार, कृषि समन्वयक, तकनीकी प्रभारी, प्रखंड उद्यान पदाधिकारी सहित अन्य कर्मी शामिल है. इनके द्वारा पंचायतों में जाकर प्रत्येक जमाबंदी का ऑनलाइन सर्वेक्षण किया जा रहा है और उसका डाटा भी तैयार की जा रही है.

कृषि जल योजना सीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट
कृषि विभाग के पदाधिकारी ने बताया कि कृषि जल योजना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है, जिसका ऑनलाइन सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है और इसका डेटा भी तैयार किया जा रहा है, ताकि जल्द से जल्द हर खेत तक सिंचाई के लिए पानी पहुंचाया जा सके. उन्होंने बताया की इस योजना के लागू हो जाने के बाद किसानों को फसल की सिंचाई के लिए किये जाने वाला पटवन काफी सस्ता होगा और बेहतर पैदावार भी होगी. इसी उद्देश्य से इस योजना को लागू किया गया है, जिसे धरातल पर उतारने के लिए प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है.

कृषि जल योजना की हुई शुरुआत

किसानों को होगा फायदा
प्रखंड कृषि पदाधिकारी रत्नेश कुमार सिंह ने बताया कि ऑनलाइन सर्वेक्षण का काम पूरा हो जाने के बाद किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने का काम 2021 में शुरू हो जाएगा, जिसके बाद फसलो की सिंचाई और पटवन काफी सस्ती हो जाएगी और बेहतर पैदावार भी होगी, और इस योजना से किसानों की आर्थिक स्थिति में भी काफी सुधार आयेगा.

Last Updated :Aug 22, 2020, 6:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details