बिहार

bihar

'समय से वेतन दे रहें तो टाइम से स्कूल आइए' बोले के के पाठक- 'लापरवाही बर्दाश्त नहीं'

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 29, 2023, 10:04 AM IST

Updated : Dec 29, 2023, 1:14 PM IST

ACS KK Pathak: बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सीतामढ़ी पहुंच कर डायट भवन का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने नवनियुक्त शिक्षकों को कई निर्देश दिए. पढ़ें पूरी खबर.

केके पाठक ने सीतामढ़ी डायट भवन का किया निरीक्षण
केके पाठक ने सीतामढ़ी डायट भवन का किया निरीक्षण

देखें वीडियो

सीतामढ़ी:बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने बीपीएससी द्वारा नवनियुक्त शिक्षकों को समय से स्कूल जाने का निर्देश दिया है. केके पाठक ने कहा कि अगर शिक्षा विभाग शिक्षकों को समय से वेतन देती है तो उन्हें भी समय से स्कूल जाकर बच्चों को पढ़ाना होगा. इतना ही नहीं केके पाठक ने सख्त निर्देश देते हुए सभी शिक्षकों को विद्यालय से 10-15 किमी. की परिधि में ही रहने को कहा है.

सीतामढ़ी डायट भवन का निरीक्षण: दरअसल केके पाठक सीतामढ़ी पहुंचे थे. जहां गुरुवार देर रात उन्होंने जिला मुख्यालय डुमरा स्थित डायट भवन का निरीक्षण किया. इस दौरान प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे नवनियुक्त शिक्षकों से बातचीत के दौरान ये बातें कही. केके पाठक ने निरीक्षण करते हुए डायट की प्राचार्या कुमारी अर्चना से प्रशिक्षु छात्र-छात्राओं की उपस्थिति के बारे में पूछताछ भी की.

बच्चों को बेहतर शिक्षा देने का निर्देश: निरीक्षण के क्रम में केके पाठक ने मिजोरम, नागालैंड, यूपी आदि राज्यों से आए नवनियुक्त शिक्षकों से बिहार आने पर फीडबैक लिया. इस दौरान केके पाठक ने सभी शिक्षकों को अच्छे से ट्रेनिंग लेकर छात्रों को बेहतर तरीके से पढ़ाने का अभ्यास करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि स्कूल के नजदीक रहेंगे तो बच्चों को पढ़ाने में मन लगेगा.

'हम शिक्षकों को समय से वेतन दे रहें हैं तो आप लोग भी समय से स्कूल जाकर बच्चों को पढ़ाईए और अपने स्कूल के क्षेत्र के 10-15 किमी की परिधि में ही रहिए. इससे आराम मिलेगा और मन लगाकर बच्चों को पढ़ा पायेंगे, शिक्षक बनना बड़े जिम्मेवारी का पेशा है. लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.'-केके पाठक, अपर मुख्य सचिव, बिहार शिक्षा विभाग

महिला शिक्षिकाओं के लिए स्कूटी ट्रेनिंग की व्यवस्था: वहीं उन्होंने महिला शिक्षिकाओं की ओर इशारा करते हुए कहा कि शिक्षिकाओं को स्कूल आने-जाने में सहुलियत के लिए स्कूटी चलाने की ट्रेनिंग की व्यवस्था की गई है, इसका लाभ उठाईए. केके पाठक ने डायट में प्रशिक्षुओं के लिए व्यवस्था आदि का अवलोकन किया. उन्होंने डायट की साफ-सफाई व्यवस्था समेत क्लास रूम का निरीक्षण किया. इस दौरान कई दिशा निर्देश भी जारी किए.

डीएम ने प्रशिक्षु शिक्षकों को किया प्रेरित:वहीं, डीएम मनीश कुमार मीणा ने प्रशिक्षु शिक्षकों को उनके कर्तव्य का पाठ पढ़ाते हुए प्रशिक्षण लेकर स्कूल में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए प्रेरित किया. सीतामढ़ी में अधिकारियों के साथ-साथ शिक्षकों और छात्रों ने केके पाठक का भव्य स्वागत किया. मौके पर डीईओ प्रमोद कुमार साहू, डीपीओ अमरेन्द्र कुमार पाठक, डीपीओ सुभाष कुमार, डीपीओ राघवेन्द्र मणी त्रिपाठी, डीपीओ रिशु राज सिंह, आयुष कुमार समेत डायट के सभी अन्य पदाधिकारी और कर्मी मौजूद रहे.

पढ़ें:'के के पाठक ने शिक्षा व्यवस्था को किया चौपट'- सुशील मोदी ने की मुख्यमंत्री से कार्रवाई की मांग

Last Updated :Dec 29, 2023, 1:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details