बिहार

bihar

शेखपुराः शिक्षक व पीडीएस डीलर कर रहे हैं पंचायत में चुनाव प्रचार, वीडियो वायरल

By

Published : Sep 26, 2021, 12:49 PM IST

2

शेखपुरा जिले के लोदीपुर पंचायत चुनाव से जुड़ा एक वीडियो इलाके में चर्चा का विषय बना हुआ है. वीडियो चुनाव आयोग के नियमों के उल्लंघन से जुड़ा है.

शेखपुराःशेखपुरा जिले के लोदीपुर पंचायत का तेजी से एक वीडियो वायरल (Viral Video) हो रहा है. वीडियो में प्राथमिक विद्यालय के एक शिक्षक व दो अन्य पीडीएस डीलरों के द्वारा किसी खास उम्मीदवार के पक्ष में प्रचार करते दिखाया गया है.

इन्हें भी पढ़ें- Panchayat Election Result Live: 10 जिलों में मतगणना जारी, तेजी से आ रहे परिणाम

ज्ञात हो कि बिहार पंचायत चुनाव के दौरान कोई भी सरकारी कर्मी एवं अनुबंध कर्मी को चुनाव लड़ने एवं प्रत्याशियों के लिए जनसंपर्क करने के अधिकार नहीं है. इसके लिए चुनाव आयोग ने निर्देश जारी किया है. वहीं नियम कानून को ताक पर रखकर शेखपुरा जिले के लोदीपुर पंचायत स्थित प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक व दो अन्य पीडीएस डीलर एक मुखिया उम्मीदवार के पक्ष में जनसंपर्क अभियान का हिस्सा बनते दिख रहे हैं.

इन्हें भी पढ़ें- लूट के सोने का काला बाजार बना समस्तीपुर, बड़ा नेक्सस कर रहा काम

वीडियो में लोदीपुर पंचायत स्थित पथरैटा प्राथमिक विद्यालय के पंचायत शिक्षक संतोष कुमार, लोदीपुर के पीडीएस डीलर नवजीवन सिंह और देवले के पीडीएस डीलर मुखिया प्रत्याशी संजय प्रसाद के लिए चुनाव प्रचार अभियान में खुलकर हिस्सा लेते दिख रहे हैं.

विदित हो कि प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक संतोष कुमार की मां उर्मिला देवी पूर्व मुखिया रह चुकी है. बाद में लोदीपुर पंचायत की सीट अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित हो गया, जिसकी वजह से पूर्व मुखिया को चुनाव से वंचित रहना पड़ा था. लेकिन पिछले चुनाव में संतोष कुमार द्वारा अनुसूचित जाति से मुखिया प्रत्याशी खड़ा किया गया था, जिसके बाद गवय पंचायत की वर्तमान मुखिया शारदा देवी से हार का सामना करना पड़ा था.

इस बार भी मुखिया सीट पर अनुसूचित जाति के ही उम्मीदवार होंगे, जिसको देखते हुए संतोष कुमार फिर से अपने प्रत्याशी के पक्ष में उतर चुके हैं. हालांकि संतोष कुमार के द्वारा घोषित प्रत्याशी का नाम पता नहीं चल पाया है. लेकिन नियमों को ताक पर रखकर विद्यालय में रहने के बजाय गांवों में घूमकर जनसंपर्क अभियान चलाना संतोष कुमार के लिए समस्या पैदा कर सकता है. संतोष कुमार के साथ पीडीएस डीलर नवजीवन सिंह एवं संजय प्रसाद पर भी विभागीय कार्रवाई हो सकती है. अब देखना होगा कि वायरल वीडियो के सत्यता की जांच होती है कि नहीं. जांच के बाद तथ्य की प्रमाणिकता क्या होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details