बिहार

bihar

चुनाव तैयारियों की डीएम ने की समीक्षा, पदाधिकारियों एवं कर्मियों को सही तरह से प्रशिक्षित करने का दिया निर्देश

By

Published : Sep 19, 2021, 1:34 PM IST

समीक्षा करते डीएम
समीक्षा करते डीएम ()

बिहार पंचायत चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी ने तैयारियों की समीक्षा की. मास्टर ट्रेनर को मतदान पदाधिकारियों एवं कर्मियों को सही तरह से प्रशिक्षित करने काे कहा ताकि जिला में पुनर्मतदान की नौबत ना आए.

शिवहरः कलेक्ट्रेट स्थित मीटिंग हॉल में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी सज्जन राज शेखर ने बिहार पंचायत चुनाव 2021 को लिकर पदाधिकारियों के साथ बैठक की. डीएम ने जिला स्तर पर गठित विभिन्न कोषांग के कार्यों की बिंदुवार समीक्षा की तथा संबंधित पदाधिकारियों को कोषांगों के कार्यों को समयबद्ध तरीके से त्वरित निष्पादन का निर्देश दिया गया है.

इन्हें भी पढ़ें-पंचायत चुनाव: प्रचार के दौरान साउंड बॉक्स के इस्तेमाल के लिए प्रत्याशियों को लेनी होगी अनुमति

पंचायत चुनाव के अवसर पर सहज एवं सुग्मय मतदान, मतगणना कार्यों के लिए कम्युनिकेशन प्लान, रूट चार्ट, स्टोर रूम का नक्शा, ईवीएम मशीन, कमीशनिंग, डिस्पैच, रिसीविंग एवं काउंटिंग कार्य के लिए सभी आवश्यक तैयारियों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिया.

जिला पंचायत राज पदाधिकारी सह उप निर्वाचन पदाधिकारी को अपने स्तर से इसका लगातार सुनवाई एवं परिवर्तन करने का निर्देश दिया. इस दौरान आदर्श आचार संहिता का अनुपालन हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश नोडल पदाधिकारी (आदर्श आचार संहिता) को शाम को दिया गया. पुलिस अधीक्षक मुख्यालय शिवहर, सेक्टर पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को संयुक्त ब्रीफिंग अविलंब आयोजित करने का भी निर्देश दिया गया है. साथ ही पंचायत चुनाव के मद्देनजर एरिया डोमिनेशन के लिए आवश्यक तैयारी ससमय करने का निर्देश दिया गया है.

इन्हें भी पढ़ें-पंचायत चुनाव में गटकाने के लिए लायी गयी थी 25 लाख की शराब, पुलिस ने किया जब्त

डीएम ने मतदान, मतगणना पदाधिकारियों, कर्मियों को मतदान एवं मतगणना से संबंधित सभी बिंदुओं पर एवं प्रपत्र भरने, ईवीएम, हैंडलिंग आदि के संबंध में अच्छी तरह प्रशिक्षित करेने का निर्देश दिया. मतदान पदाधिकारियों एवं कर्मियों को प्रथम प्रशिक्षण स्थल श्री नवाब उच्च विद्यालय शिवहर प्रस्तावित है. मास्टर ट्रेनर मतदान पदाधिकारियों एवं कर्मियों को इस प्रकार प्रशिक्षित करें कि जिला में पुनर्मतदान की नौबत ना आने पाए. बैठक में डीडीसी, अपर समाहर्ता, जिला शिकायत निवारण पदाधिकारी, जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारी एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details