बिहार

bihar

भिखारी ठाकुर को देवता मानने वाले शिष्य ने कहा- वो कहते थे, मैं नहीं रहूंगा तो खूब याद करोगे

By

Published : Dec 18, 2019, 12:56 PM IST

chhapra
डिजाइन इमेज

जिस सामाजिक बुराइयों पर आज की सरकारें अंकुश लगाने की पुरजोर कोशिश कर रही हैं, उसका भिखारी ठाकुर ने अपनी रचनाओं में बहुत पहले ही विरोध किया और समाज को बदलने की कोशिश की.

सारणः भोजपुरी के शेक्सपीयर कहे जाने वाले भिखारी ठाकुर आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं. लेकिन उनकी गबर घिचोर और विदेशिया जैसी कई अमर रचनाएं आज भी लोगों की जबान पर है. इस आपाधापी और भागम-भाग के दौर में इन कृतियों को जानने वाले कम ही लोग बचे हैं. लेकिन छपरा के तुजारपुर गांव के रहने वाले 93 वर्षीय रामचंद्र मांझी उन्हें अपना गुरू और भोजपुरी का देवता मानते हैं. वो भिखारी ठाकुर की नाच मंडली में काम करने वालों में से एक हैं.

भिखारी ठाकुर (फाइल फोटो)

भिखारी ठाकुर के शिष्य हैं रामचंद्र मांझी
लोक कलाकार भिखारी ठाकुर की अमर कृतियों के बखान करने वालों में चंद लोग ही आज जीवित बचे हुए हैं. इनमें से एक छपरा जिले के नगरा प्रखण्ड के बड़की तुजारपुर गांव के रहने वाले रामचंद्र मांझी भी हैं. जो भिखारी ठाकुर के व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ जानते हैं. 93 वर्षीय रामचंद्र मांझी भिखारी ठाकुर के साथ काम करने वालों में से एक हैं. जिन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार 2017 से सम्मानित भी किया है.

इसी मकान में रहते हैं रामचंद्र मांझी का घर

भिखारी ठाकुर की नाच मंडली में किया काम
रामचंद्र माझी ने बिहार के लोक नाटक के क्षेत्र में सालों से अहम योगदान दिया है. वो भिखारी ठाकुर की कला मंडली में काम करने वालों मे से एक हैं. रामचंद्र माझी सारण के युवा लोक कलाकारों के लिए प्रेरणा हैं. प्रसिद्ध नाटककार स्वर्गीय भिखारी ठाकुर की परंपरा को जीवित रखने वाले रामचंद्र मांझी उन कलाकारों के लिए प्रेरणा हैं, जो आधुनिकता के इस दौर में खो रही कला और संस्कृति को बचाने में दिन रात लगे हुए हैं.

रामचंद्र मांझी का परिवार

ये भी पढ़ेंः लोककवि भिखारी ठाकुर आज भी उपेक्षित, घर को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की मांग अब तक अधूरी

10 साल की उम्र से ही कला मंडली में हुए शामिल
ईटीवी भारत से अपने जीवन की बातों को साझा करते हुए उन्होंने कहा कि वे दस साल की कच्ची उम्र में ही भिखारी ठाकुर की कला मंडली में शामिल हो गये थे और उनके साथ-साथ गांव-गांव जाकर कार्यक्रम करते थे. उन्होंने बताया कि भिखारी ठाकुर बिल्कुल भी पढ़े लिखे नहीं थे. लेकिन भिखारी ठाकुर की कृतियों में इस बात का जरा भी संकेत नहीं मिलता है. भिखारी ठाकुर रामचंद्र मांझी के गुरु थे. उन्होंने बताया कि वो हमेशा इस बात को कहते थे कि, 'जब हम ना रहब त तू सब हमारा के खूब याद करब स.' उनको याद करते हुए वो काफी भावुक भी हो गये.

रामचंद्र मांझी, शिष्य भिखारी ठाकुर

भिखारी ठाकुर ने सामाजिक बुराइयों का किया विरोध
वो कहते हैं भिखारी ठाकुर जैसे कला के धनी व्यक्ति ने निरक्षर रहते हुए भी बाल विवाह, सती प्रथा, शराब पीने के दुष्प्रभाव पर अपनी रचनाओं के माध्यम से जो कटाक्ष किया है, वो आज भी जीवित हैं. जिस सामाजिक बुराइयों पर आज की सरकारें अंकुश लगाने की पुरजोर कोशिश कर रही हैं, उसका भिखारी ठाकुर ने अपनी रचनाओं में बहुत पहले ही विरोध किया और समाज को बदलने की कोशिश की.

स्पेशल रिपोर्ट

गरीबी में ही बीता रामचंद्र मांझी का जीवन
छपरा के तुजारपुर गांव में जन्मे रामचंद्र मांझी एक गरीब परिवार से आते हैं. रहने के लिए कच्चा खपरैल का मकान है. पत्नी का निधन हो चुका है. चार बेटों के पिता रामचंद्र खेती और किसानी करते थे. आज उनके बेटे भी खेती और दुकानदारी करके अपना परिवार चला रहे हैं. अब उम्र के इस पड़ाव पर तुजारपुर गांव के दुर्गा चौक पर ही ज्यादा समय बीताते हैं.

Intro:भिखारी ठाकुर मेरे गुरू।छ्परा से पंकजश्रीवास्तव की रिपोर्ट । छ्परा ।भोजपुरी के शेक्सपिअर कहे जाने वाले भिखारी ठाकुर आज भले ही हमारे बीच नहीं हो।लेकीन उनकी अमर कृतियाँ,गघ,पध,छंद,दोहे और कई अमर रचनाएं जैसे गबर घिचोर,और विदेशिया आज भी लोगों की जबान पर है।लेकीन आज की इस आपाधापी और भागम-भाग के इस दौर मे इन कृतियों को जानने वालों कम ही लोग बचे हुये है।छ्परा जिले कुतुबपुर दियारा के रहनेवाले भिखारी ठाकुर जैसे व्यक्तित्व के धनी व्यकित ने निरछर रह्ते हुये भी बाल विवाह,सती प्रथा,शराबपीने के दुस्प्रभाव पर अपने रचनाओं के माध्यम से जो कटाक्ष किया है वह उस समय के सोच से उनकी सोच काफी आगे के समय की रही होगी।अबके समय की सरकारें इन सामाजिक बुराइयों पर अकुश लगाने की पुरजोर कोशिश कर रही है।जिनका भिखारी ठाकुर ने अपनी रचनाओ मे उल्लेख किया है ।


Body:वही इस लोककलाकार भिखारी ठाकुर की अमर कृतियां के बखान करने वाले मे चंद शक्सियत ही आज जीवित बचे हुए हैं ।इनमें से एक छ्परा जिले के नगरा प्रखण्ड के बडकी तुजार पुर गाव के दुर्गा स्थान के पास के रहनेवाले रामचंद्र मांझी भी एक मात्र ऐसे व्यक्ति है जो भिखारी ठाकुर के व्यक्तित्व के बारे मे बहुत कुछ जानते हैं अपने जीवन के आखिरी पायदान पर पहुच चुके 93वर्षीय रामचंद्र मांझी ने उनके गाव तुजार पुर पहुचे etvbharat से अपने जीवन की बातो को साझा करतें हुए कहा कि वे दस साल की कचची उम्र मे ही भिखारी ठाकुर के कला मंडली मे शामिल हो गये थे ।और उनके साथ साथ गाव गाव जिलों जिलों और क्सबा क्षेत्रों मे कार्यक्रम करने जाते थे।और कार्यक्रमो की प्रस्तुतियां करते थे।उन्न्होने अपने ससम्मरण को सुनाते हुए कहा कि हम आ भिखारी ठाकुर बिलकुल भी पढ़ल लिखल न रही अनपढ़ रही।लेकिन भिखारी ठाकुर की कृतियो मे इस बात के जरा भी संकेत नहीं मिलते हैं की यह किसी अनपढ़ व्यकित दवारा रचित कृति है ।रामचंद्र मांझी ने भिखारी ठाकुर को अपना गुरु मानते थे ।उन्होंने बताया कि की भिखारी ठाकुर हमेशा इस बात को कहते थे कि जब हम ना रहब त तू सब हमारा के खुब याद करब स।उनकी याद करते हुये काफी भावुक हो गये ।पिछ्ले साल इन्हे राष्ट्रपति सम्मानित भी कर चुके है।


Conclusion:छ्परा के तुजारपुर गाव मे जन्मे रामचंद्र मांझी एक गरीब परिवार से आते हैं ।रहने के लिए तुजार पुर गाव मे कच्चा खपरैल का मकान हैं ।पत्नी का निधन हो चुका है ।चार बेटों के पिता रामचंद खेती और किसानी करतें थे ।अब उम्र के इस पड़ाव पर तुजार पुर गाव के दुर्गा चौक पर ही ज्यादा समय बीतता है । बाईट लोक कलाकार रामचंद्र मांझी की नोट भिखारी ठाकुर के जयंती के अवसर पर विशेष

ABOUT THE AUTHOR

...view details