बिहार

bihar

छपराः मठ से चोरी गई करोड़ों की मूर्तियां बरामद, सभी 7 अपराधी गिरफ्तार

By

Published : Oct 16, 2021, 8:11 PM IST

मूर्ति
मूर्ति

मूर्ति चोरी के मामले में छपरा पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है. लूटी गई करोड़ों की मूर्तियों के साथ 7 लोग गिरफ्तार हुए हैं. साथ ही एक अन्य मामले में भी पुलिस ने हथियार, बाइक और लूट की राशि बरामद की है.

छपराः रिविलगंज थाना अंतर्गत ब्रह्मचारी मठ (Brahmachari Math) से करीब 5 करोड़ रुपये मूल्य की लूटी गई सभी बेशकीमती मूर्तियों को पुलिस ने बरामद कर लिया है. इसके साथ ही भगवान बाजार के हाथीदास मठ से चोरी गई राधा कृष्ण की मूर्ति (Radha Krishna Statue) भी बरामद की गई. इस दौरान 7 लुटोरों को गिरफ्तार कर लिया गया.

ये भी पढ़ेंःठगी का नायाब तरीका: 'मुट्ठी बांधकर 21 बार लक्ष्मी का नाम लीजिए... 81 कदम चलकर आइए...'


सारण पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि 23-24 सितंबर की रात रिविलगंज थाना अंतर्गत ब्रह्मचारी मठ में प्रवेश कर अज्ञात लुटेरों ने मंदिर से भगवान की पांच बेशकीमती मूर्तियों को लूट लिया था. साथ ही पुजारी को गंभीर रूप से घायल भी कर दिया था. इस मामले में पुलिस ने संदिग्ध लोगों को पूछताछ शुरू की. इसी क्रम में सक्रिय अपराधी अभय कुमार सिंह पकड़ा गया. उसने रिविलगंज थाना अंतर्गत ब्रह्मचारी मठ मूर्ति लूट के मुख्य षड्यंत्रकर्ता होना स्वीकार किया. उसके बाद उसकी निशानदेही पर सभी अपराधियों को लूटी गई मूर्तियों के साथ पकड़ा गया.

देखें वीडियो

गिरफ्तार अभय सिंह ने बताया कि ब्रह्मचारी मठ से लूटी गई मूर्तियों में से दो मूर्ति लड्डू गोपाल एवं सीता जी को हरियाणा में छुपा कर रखा गया था. उक्त मूर्ति को भी हरियाणा पुलिस के सहयोग से बरामद कर लिया गया है. अभय सिंह ने पूछताछ के क्रम में 14 सितंबर को भगवान बाजार थाना अंतर्गत हाथीदास मठ से राधा कृष्ण की चोरी गई मूर्ति में संलिप्तता स्वीकार करते हुए संलिप्त अन्य लोगों का नाम बताया. इसके निशानदेही पर हाथीदास मठ से चोरी गई राधा कृष्ण की मूर्ति को भी बरामद कर लिया गया.

अभय सिंह कुख्यात मूर्ति लुटेरा चोर गिरोह का सरगना है और 2015 में वैशाली जिले के नगर थाना से चोरी की मूर्ति के साथ जेल जा चुका है गिरफ्तार अभियुक्तों के नाम अभय सिंह कोपा, राजन कुमार शर्मा थाना भगवान बाजार, करण कुमार थाना रिविलगंज, छोटू कुमार थाना परसा ,मनीष कुमार थाना गरखा, सूरज कुमार थाना रिविलगंज गंज ,प्रीतम कुमार थाना अमनौर को गिरफ्तार किया गया है.

वहीं एक अन्य मामले में बनियापुर थाना अंतर्गत रामायण साह के मकान में डकैती की योजना बनाते हुए आधा दर्जन लोगों को अवैध हथियार और जिंदा कारतूस एवं लूटी गई बाइक के साथ गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तार अपराधियों ने पूछताछ के क्रम में सारण जिला अंतर्गत लूट एवं डकैती की घटनाओं में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है.

ये भी पढ़ेंःबिहार के इस मंदिर में आधी रात को मूर्तियां करती हैं एक दूसरे से बात, जानें अद्भुत रहस्य

एसपी ने बताया कि इनकी निशानदेही पर जलालपुर थाना अंतर्गत सीएसपी संचालक से लूटी गई राशि में से 22,500 रुपये, लूटी गई पासबुक तथा बनियापुर थाना अंतर्गत लूटी गई राशि में से 20,000 बरामद किया गया. साथ ही अपराधियों के पास से चार मोटरसाइकिल बरामद किया गया जो लूट की हो सकती है. इन अपराधियों के पास से 4 देसी कट्टा, एक देसी पिस्टल, 8 देसी कट्टा का कारतूस, पिस्टल का 7 कारतूस, सोने चांदी के जेवरात के साथ कुल 42500 रुपये बरामद हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details