बिहार

bihar

Chapra News: छपरा में बालू के अवैध भंडारों पर छापेमारी, माफियाओं के कई ठिकानों का पता चला

By

Published : Apr 27, 2023, 5:18 PM IST

छपरा में अवैध बालू के भंडारण का धंधा (illegal storage of sand in chapra ) काफी फल-फूल रहा है. इस पर नकेल कसने के लिए पुलिस और खनन विभाग ने बालू का अवैध भंडारण करने वाले लोगों के ठिकानों पर छापेमारी की. इसके बाद वहां बालू माफियाओं में हड़कंप मच गया. भारी मात्रा में पुलिस व प्रशासन ने बालू के भंडार जब्त किये हैं. पढ़ें पूरी खबर..

Etv Bharat
Etv Bharat

छपरा: बिहार के छपरा में डोरीगंज थाना क्षेत्र के बाबू वीर कुंवर सिंह सेतु के नीचे दक्षिणी छोर पर बिंदगांवा में बालू माफिया कई सालों से लाल बालू का अवैध भंडारण कर रहे हैं. यहां आज जिला प्रशासन ने धावा बोलकर पुलिस बल के साथ लाल बालू के अवैध भंडार को जब्त (Raid on illegal storage of sand in Chapra) कर लिया. जब्त बालू की कीमत का आकलन किया जा रहा है. मामले को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी संजय राय ने बताया कि सूचना मिली थी कि वीर कुंवर सिंह सेतु के नीचे बिंदगांवा में अवैध बालू भंडारण कर लाल बालू का अवैध कारोबार फल-फूल रहा है.

ये भी पढ़ेंः छपरा में अवैध बालू खनन के खिलाफ कई ठिकानों पर छापा, एक्शन में जिला प्रशासन

सुबह से चल रही थी छापेमारीःबालू माफियाओं के विरुद्ध गुरुवार को जिला खनन पदाधिकारी संतोष कुमार, मढ़ौरा डीएसपी सौरव जायसवाल, डोरीगंज थाना की पुलिस टीम अहले सुबह से ही छापेमारी में जुट गई. कई जगहों पर बालू के भंडारण को चिह्नित कर उस पर छापेमारी कर बालू की जब्ती की गई. वहीं काफी संख्या में यहां बालू माफियाओं का बालू जमा करने के ठिकाने का भी पता चला. इसे पूरी तरह से खत्म कर दिया जाएगा. साथ ही सभी लाल बालू के भंडार को प्रशासन जब्त कर उसकी नीलामी के लिए प्रस्ताव वरीय पदाधिकारी को भेजेगा.

बालू ढुलाई के कारण लगता है महाजामः इस मामले को लेकर लोगों का कहना है कि जिला प्रशासन यहां पहली बार कार्रवाई नहीं कर रही है. इसे पहले भी कई बार यहां छापेमारी हो चुकी है. खनन पदाधिकारी तो लगभग प्रतिदिन ही यहां आते रहते हैं और देख कर चले जाते हैं. बालू के खेल से जिले का फोरलेन बाइपास ट्रकों के महाजाम से कराह रहा है. क्या प्रशासन को नहीं दिखता है. सभी ट्रक उत्तर प्रदेश के होते हैं और सभी बिना चालान के बालू लेकर छपरा के रास्ते यूपी जाते हैं. जिला प्रशासन कहां रोक पाती है. छापेमारी में बालू माफियाओं पर कार्रवाई नहीं होती है. सिर्फ कुछ गरीबों को पकड़कर उनके पेट पर जिला प्रशासन लात मारती है. जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए एक हाईड्रा मशीन सहित कई नाव को जब्त कर लिया है. वहीं कुछ नाविकों व मजदूरों को भी गिरफ्तार किया गया है.


"सूचना मिली थी कि वीर कुंवर सिंह सेतु के नीचे बिंदगांवा में अवैध बालू भंडारण कर लाल बालू का अवैध कारोबार फल-फूल रहा है. बालू माफियाओं के विरुद्ध गुरुवार को जिला खनन पदाधिकारी संतोष कुमार, मढ़ौरा डीएसपी सौरव जायसवाल, डोरीगंज थाना की पुलिस टीम अहले सुबह से ही छापेमारी में जुट गई. कई जगहों पर बालू के भंडारण को चिह्नित कर उस पर छापेमारी कर बालू की जब्ती की गई. वहीं काफी संख्या में यहां बालू माफियाओं का बालू जमा करने के ठिकाने का भी पता चला" -संजय कुमार राय, अनुमंडलाधिकारी सदर

ABOUT THE AUTHOR

...view details