बिहार

bihar

सारण: 42 परिवारों को प्रशासन ने दिया घर खाली करने का नोटिस, लोगों से मिलने पहुंचे विधायक

By

Published : Oct 19, 2019, 10:41 PM IST

विधायक मुंद्रिका प्रसाद राय ने बताया कि एक तरफ सरकार भूमिहीनों को पुनर्वास के लिए तीन डिसमिल जमीन दे रही है. ताकि वे लोग अपना घर बनाकर जीवन यापन कर सकें. ऐसे में यहां के लगभग 50 परिवारों को घर से बेघर करने का आदेश दिया गया है.

42 परिवारों को प्रशासन ने दिया घर खाली करने का नोटिस

सारण:जिले के पोखरेड़ा-बगही गांव के 42 परिवारों को जिला प्रशासन ने घर खाली करने का नोटिस दिया है. जिसके बाद से सभी लोगों में मायूसी का माहौल है. वहीं, पीड़ित परिवार से बातचीत करने तरैया विधायक मुंद्रिका प्रसाद राय भी पहुंचे, उन्होंने ग्रामीणों को उनके घर बचाने का भरोसा दिया.

प्रशासन ने भेजा 42 परिवारों को नोटिस
जहां राज्य के गरीब, असहाय और भूमिहीन परिवारों को सरकार की ओर से पुनर्वास के लिए जमीन दिया जा रहा है. वहीं, जिला मुख्यालय से लगभग 40 किलोमीटर दूर तरैया प्रखंड के पोखरेड़ा-बगही गांव के एक तालाब के भिंड पर बसे 42 परिवारों को सरकारी नोटिस मिला है.

पोखरेड़ा-बगही गांव

पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे विधायक मुंद्रिका प्रसाद राय
ग्रामीणों ने बताया कि लगभग 2 बीघा 9 कट्ठा 10 धूर जमीन में तालाब है. तालाब के चारों तरफ भिंड में लगभग 18 कट्ठा जमीन में लोगों का घर है. जिस पर लोग अपने पूर्वजों के समय से ही पक्के मकान बनाकर रह रहे हैं. सूचना पाकर पीड़ित परिवारों से मिलने के लिए तरैया विधायक मुंद्रिका प्रसाद राय पहुंचे.

विधायक मुंद्रिका प्रसाद राय मिलेंगे डीएम से

डीएम से मिलेंगेमुंद्रिका प्रसाद राय
विधायक मुंद्रिका प्रसाद राय ने बताया कि एक तरफ सरकार भूमिहीनों को पुनर्वास के लिए तीन डिसमिल जमीन दे रही है. ताकि वे लोग अपना घर बनाकर जीवन यापन कर सकें. ऐसे में यहां के लगभग 50 परिवारों को घर से बेघर करने का आदेश दिया गया है. उन्होंने कहा कि डीएम से मिलकर लोगों की समस्या से अवगत कराया जाएगा ताकि कोई बेघर ना हो. सरकार पोखर को अतिक्रमणमुक्त करना चाहती है. जबकि ये अतिक्रमण नहीं है, क्योंकि इन सभी परिवारों के पास जमीन का दस्तावेज है.

प्रशासन ने दिया घर खाली करने का नोटिस

लोगों के पास हैं दस्तावेज
बता दें कि साल 2016 में आयी भीषण बाढ़ के कारण कई लोग घर से बेघर होकर अपना सब कुछ गंवा चुके हैं. उसी बस्ती के 32 घरों में भीषण अग्निकांड भी हुआ था. जिसमें उनकी सभी सम्पत्ति और अन्य जरूरी कागजात भी जल कर राख हो गए थे. लेकिन कुछ लोगों के पास अब भी कागजात सुरक्षित हैं. जिसको लेकर लोग डीएम से मिलने जाएंगे.

Intro:SLUG:-POOR GOT NOTICE
ETV BHARAT NEWS DESK
F.M:-DHARMENDRA KUMAR RASTOGI/ SARAN/BIHAR

Anchor:-राज्य के ग़रीब, असहाय व भूमिहीन परिवारों को सरकार द्वारा पुनर्वास के लिए जमीन दे रही है जहां अपना आशियाना बनाकर जीवन यापन कर सकें वहीं सारण के तरैया में कुछ ऐसे भी परिवार हैं जो अपना ठिकाना तालाब के आसपास व भिंड पर बनाये हूए हैं जिसको जिला प्रशासन द्वारा कानूनी तौर पर नोटिश जारी कर उसे घर से बेघर करने का आदेश दिया गया है.

तालाब के भिंड पर आशियाना बना कर गुजर बसर कर रहे 42 परिवारों को जिला प्रशासन द्वारा सरकारी नोटिस मिलते ही इन सभी परिवारों के घरों में चूल्हा जलना पूरी तरह से बन्द हो गया हैं क्योंकि अब इन परिवारों के सामने आफत सी आ गई हैं क्योंकि अब रहने को घर नही और सोने को बिस्तर नही वाली कहावत आमने आ गई हैं. पीड़ित परिवारों द्वारा क्षेत्रीय विधायक को इसकी सूचना दी गई हैं वही सूचना मिलने पर पहुंचे विधायक ने जिला प्रशासन से अवगत कराने की बात कही.


Body:मालूम हो कि सारण जिला मुख्यालय से लगभग 40 किलोमीटर दूर तरैया प्रखंड के पोखरेड़ा-बगही गांव स्थित एक तालाब के भिंड पर बसे 42 परिवारों को सरकारी नोटिस मिला है. नोटिस मिलने के बाद से सभी ग्रामीणों के सामने मुसीबत खड़ी हो गई हैं, सरकारी नोटिस देख लोगों के घरों में चूल्हे जलने बंद हो गए है वही लोग घर से बेघर होने की चिंता में मायूस व चिंतित दिख रहे हैं.

सूचना पाकर पीड़ित परिवारों की सुधि लेने के लिए तरैया विधायक मुंद्रिका प्रसाद राय पहुंच कर मामलें की जानकारी ली और विधायक श्री राय ने बताया कि एक तरफ सरकार भूमिहीनों को पुनर्वास के लिए तीन डिसमिल जमीन दे रही है ताकि वे लोग अपना घर बनाकर जीवन यापन कर सकें. ऐसे में यहां के लगभग 50 परिवारों को घर से बेघर करने का आदेश दिया गया है जो गरीबों को उजाड़ने का काम किया जा रहा हैं हालांकि सारण के डीएम से मिलकर लोगों की समस्या से अवगत कराया जाएगा ताकि कोई बेघर ना हो.

सरकार पोखर को अतिक्रमणमुक्त करना चाहती है जबकि यह अतिक्रमण नही है क्योंकि इन सभी परिवारों के पास जमीन का दस्तावेज है. वर्ष 2016 में आई भीषण बाढ़ के कारण कई लोग घर से बेघर होकर अपना सब कुछ गंवा चुके हैं. उसी बस्ती के 32 घरों में भीषण अग्निकांड भी हुआ था जिसमें उनकी सभी सम्पत्ति व अन्य जरूरी कागजात भी जल कर राख हो गए थे लेकिन कुछ लोगों के पास अब भी कागजात सुरक्षित है, पुनः जिलाधिकारी से मिलकर लोगों के पास मौजूद कागजात से अवगत कराया जायेगा.



Conclusion:वही ग्रामीण सुरेंद्र राय, रामेश्वर राय, नागेंद्र राय, समेत अन्य ग्रामीणों ने बताया कि लगभग दो बीघा नौ कट्ठा दस धुर जमीन में तालाब है और तालाब के चारों तरफ भिंड में लगभग 18 कट्ठा जमीन में लोगों का घर है जिस पर लोग अपने पूर्वजों के समय से ही पक्के मकान बनाकर रह रहे हैं ऐसे में यह सरकारी नोटिस हमलोगों के थाली से रोटी छिनने का काम कर रही है.


वही सरकारी आदेशानुसार अंचल कार्यालय से प्राप्त नोटिस में बगही गांव स्थित थाना न.-145, खाता न.-82, खेसरा न.-943, रकबा- नौ कट्ठा आठ धुर जमीन खतियान में पोखर के नाम से दर्ज है जिसकी नापी व अतिक्रमणमुक्त करने को लेकर आदेश जारी किया गया है. इस मौके पर क्षेत्रीय राजद विधायक मुंद्रिका प्रसाद राय, राजद के प्रखंड अध्यक्ष वीर बहादुर राय, पूर्व बीडीसी उमेश राय, छोटाई राय, चटाई राय, रामबालक राय, जयप्रकाश राय, भुट्टी राय, चन्देश्वर राय, वीरेन्द्र राय समेत अन्य पीड़ित परिवार व ग्रामीण उपस्थित थे.

Byte:-मुंद्रिका प्रसाद राय, राजद विधायक, तरैया, सारण
ग्रामीण व पीड़ित परिवार

ABOUT THE AUTHOR

...view details