बिहार

bihar

लोगों की परेशानी दूर कर रहे दूसरे राज्यों से लौटे प्लम्बर, सभी ब्लॉक में खुलेगा कॉल सेंटर

By

Published : Mar 26, 2021, 10:06 PM IST

समस्तीपुर जिले के सरायरंजन में प्रवासी मजदूरों के साथ शुरू नल जल कॉल सेंटर प्लम्बर ग्रुप अब सभी ब्लॉक में होगा. जिला उद्योग विभाग सरायरंजन के तर्ज पर अन्य सभी जगहों पर इसे शुरू करने की तैयारी में जुटा है.

Nal jal yajna
नल जल योजना

समस्तीपुर:जिले के सरायरंजन विधानसभा क्षेत्र के गंगापुर पंचायत भवन में उद्योग विभाग की मदद से प्लम्बर कॉल सेंटर शुरू किया गया है. यह जिले में पहला खास प्रयोग है. इससे करीब एक दर्जन प्रवासी प्लम्बर जुड़े हैं. वे सरायरंजन के 7 पंचायतों में नल जल योजना के तहत लगे पाइप और नल से जुड़ी दिक्कतों को ठीक करते हैं.

यह भी पढ़ें-जमानत पर घर आए प्रखंड प्रमुख के पति की हत्या, राजद नेता मर्डर केस में गए थे जेल

इसके लिए एक सार्वजनिक फोन नंबर जारी किया गया है. इस फोन नं. पर लोग अपनी दिक्कतें बताते हैं. फोन कॉल अटैंड करने के लिए पंचायत भवन में एक फोन अटैंडेंट को रखा गया है.

"नल जल योजना से संबंधित परेशानी होने पर लोग फोन करते हैं. मैं दिन भर में मिलने वाली शिकायतों को नोट करता हूं. सुबह प्लम्बर आते हैं तो उन्हें बताता हूं कि कहां क्या परेशानी है. इसके बाद प्लम्बर जाते हैं और उस परेशानी का हल करते हैं. एक माह से यह कार्यक्रम चल रहा है. इससे लोगों की काफी परेशानी दूर हुई है."- विनोद कुमार, फोन अटेंडेंट, प्लम्बर कॉल सेंटर

देखें रिपोर्ट

जिले के अन्य ब्लॉक में भी खोले जाएंगे प्लम्बर कॉल सेंटर
बहरहाल यह कॉल सेंटर अपने आप में काफी खास है. जिला उद्योग विभाग के महाप्रबंधक के अनुसार गंगापुर के तर्ज पर अब जिले के अन्य सभी प्रखंड के चयनित पंचायत भवन में यह शुरू किया जाएगा. इस योजना के तहत इस विधा में माहिर प्रवासी मजदूरों का ग्रुप बनना शुरू हो गया है.

"सरायरंजन प्लम्बर ग्रुप बनाया गया है. अभी इससे सात पंचायत कवर किया जा रहा है. आगे आने वाले दिनों में इससे 20 पंचायत कवर किया जाएगा. सभी प्लम्बर को जरूरी टुल्स दिए गए हैं. यह योजना सफल होती है तो जिले के अन्य ब्लॉक में भी प्लम्बर कॉल सेंटर खोले जाएंगे."- विनय कुमार मल्लिक, महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details