बिहार

bihar

समस्तीपुर में ईटीवी भारत की खबर का असर, प्यासों को पानी पिलाने के लिए PHED ने पहुंचाया टैंकर

By

Published : May 9, 2019, 12:00 PM IST

गांववालों ने प्रशासन से चापाकल सही कराने की गुहार लगाई, लेकिन सरकारी मदद नहीं मिली. अंत में गांव वालों ने एक गंदे कुंए की सफाई करके पानी पीना शुरू कर दिया. जिसके बाद विभाग की नींद खुली.

शुद्ध पेयजल के लिए पीएचईडी

समस्तीपुर:जिले के बल्लीपुर गांव में ईटीवी भारत की खबर का असर हुआ है. हमने पहले दिखाया था कि यहां के लोग कुंए के गंदी पानी प्यास बुझाने के लिए मजबूर हैं. खबर के बाद अब पीएचईडी की टीम ने टैंकर भेजकर लोगों की प्यास बुझाने और खराब चापाकल दुरुस्त कराने का काम शुरू कर दिया है.

कहां का है मामला
जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर शिवाजीनगर प्रखंड का बल्लीपुर गांव हर घर नल और जल की योजना से अछूता रहा. इस गांव में एक के बाद एक सभी चापाकलों ने पानी देना बंद कर दिया. जलस्तर नीचे चले जाने के कारण पानी खींचने में मोटर भी फेल हो गए.

ईटीवी ने प्रमुखता से दिखाई खबर
जिसके बाद गांववालों ने प्रशासन से चापाकल सही कराने की गुहार लगाई, लेकिन सरकारी मदद नहीं मिली. अंत में गांव वालों ने एक गंदे कुंए की सफाई कर पानी पीना शुरू कर दिया. लेकिन जब ईटीवी भारत ने प्रमुखता से इस खबर को दिखाया. तो अब इस गांव में विभाग की तरफ से पीने का पानी मुहैया कराया गया है.

बल्लीपुर गांव

PHED का आश्वासन
पाईएचईडी विभाग के जेई ने बताया कि अब यहां रोजाना पानी का टैंकर भेजा जाता है. उन्होंने कहा कि खराब चापाकल को तत्काल दुरुस्त करने का काम भी शुरू कर दिया गया है. जो जल्द ही पूरा हो जाएगा.

Intro:ईटीवी भारत के खबर का हुआ असर , वर्षो से बंद गंदे कुंआ से प्यास बुझाने को विवश शिवाजीनगर के बल्लीपुर गांव पंहुचा पीएचडी की टीम । गांववालों को जंहा तत्काल पानी उपलब्ध कराया गया ,वंही खराब चापाकल को दुरुस्त करने की कवायद भी हुई शुरू ।


Body:जिला मुख्यालय से लगभग 25 किलोमीटर दूर शिवाजीनगर प्रखंड का बल्लीपुर गांव । सरकारी हर घर नल का जल योजना से अछूते इस गांव में एक के बाद एक कर सभी चापाकल ने पानी देना बंद कर दिया । जलस्तर नीचे चले जाने के कारण नीजि पानी मोटर भी फेल हो गए । इन गाँववालों के गुहार के बाद भी इन्हें जब कोई सरकारी मदद नही मिला तो , यंहा के लोगों ने दशकों से बेजान पड़े गंदे कुँए की साफ सफाई कर अपना प्यास बुझाने का जरिया बनाया । ईटीवी भारत ने इस खबर को प्रमुखता से उठाया था , आखिरकार खबर का असर हुआ । पीएचडी विभाग ने यंहा पानी का टैंकर भेजना शुरू कर दिया है । वंही खराब चापाकल को तत्काल दुरुस्त करने की कवायद भी शुरू हो गयी है । गाँववालों ने जंहा ईटीवी भारत को सराहा वंही पीएचडी के अधिकारी ने कहा की , शिवाजीनगर के इस गांव की समस्या जल्द दूर किया जायेगा ।

बाईट - स्थानीय लोग ।
बाईट - आर आर प्रभाकर , जेईई , पीएचडी ।


Conclusion:गौरतलब है की , इस साल पहली बार भीषण जल संकट से पूरा जिला जूझ रहा है । वैसे इस गांव के लोगों को जब कुछ सहायता नही मिला तो बेजान कुँए को ही सहारा बना लिया ।

अमित कुमार की रिपोर्ट ।

ABOUT THE AUTHOR

...view details