बिहार

bihar

परीक्षा के पहले दिन 2 परीक्षार्थी निष्कासित, 6 शिक्षक निलंबित

By

Published : Feb 2, 2021, 4:46 AM IST

जिलाधिकारी ने इंटर परीक्षा में कदाचार में लिप्त पाए जाने पर 2 छात्रों को निष्कासित किया. वहीं, कदाचार रोकने में असफल रहने वाले 6 शिक्षकों को निलंबित किया.

समस्तीपुर में 2 छात्र निष्कासित
समस्तीपुर में 6 शिक्षक निलंबित

समस्तीपुर: जिले में इंटरमीडियट परीक्षा के पहले दिन डीएम शशांक शुभंकर ने 2 छात्रों को कदाचार में लिप्त पाए जाने पर निष्कासित किया. वहीं, कदाचार मुक्त परीक्षा कराने में असफल रहने वाले 6 शिक्षकों को भी सस्पेंड कर दिया. दरअसल, निरीक्षण में निकले जिलाधीक्षक और पुलिस अधीक्षक ने विभिन्न केन्द्रों का जायजा लिया. इसी क्रम में उन्हें कुछ केन्द्रों पर कदाचार होने की भनक लगी. जिसपर यह कार्रवाई की गई.

यह भी पढ़ें: EXAM देकर निकली छात्राओं के चेहरे पर दिखी खुशी, पेपर के नए पैटर्न से खुश हैं परीक्षार्थी

केन्द्र अधीक्षक से मांगा गया स्पष्टीकरण
समस्तीपुर जिला अधिकारी और पुलिस अधीक्षक शहर में चल रहे इंटर परीक्षा परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में श्री कृष्ण उच्च विद्यालय जितवारपुर केंद्र कोड 5309 में कमरा संख्या 08 में निरीक्षण के दौरान 01 छात्र को परीक्षा के दौरान कदाचार करते हुए पकड़े जाने पर एक परीक्षार्थी को परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया. वहीं, कमरा संख्या 08 और 11 में प्रतिनियुक्त 04 शिक्षकों को कदाचार रोक पाने में असफल रहने के कारण निलंबित कर दिया गया. साथ ही इस संबंध में केंद्र अधीक्षक स्पष्टीकरण मांगा गया.

यह भी पढ़ें: 10 साल में 7000 नाबालिग बच्चे लापता, बाल तस्करी के मामले में तीसरे नंबर पर बिहार

जेपी सेंट्रल पब्लिक स्कूल में चल रहा था चोरी
वहीं, जे.पी सेंट्रल पब्लिक स्कूल मथुरापुर केंद्र कोड 5304 में प्रथम पाली में कमरा संख्या 206 में निरीक्षण के क्रम में जिला पदाधिकारी और पुलिस अधीक्षक समस्तीपुर द्वारा 01 छात्र को कदाचार में लिप्त पाए जाने के कारण परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया. वहीं, यहां भी उक्त कमरे में वीक्षण कार्य हेतु प्रतिनियुक्त 02 शिक्षकों को कदाचार रोकने में असफल रहने के कारण निलंबित कर दिया गया.

बता दें कि जिले में 82 केंद्रों पर इंटर परीक्षा संचालित हो रहे हैं. वहीं, जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने बताया जिले में कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन तत्पर है. इसमें जो भी लिप्त पाए जाएंगे उन पर विधि सम्मत करवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details