बिहार

bihar

जल जीवन हरियाली यात्रा के दूसरे चरण में समस्तीपुर पहुंचे CM नीतीश, पोखर-तालाबों का लिया जायजा

By

Published : Dec 12, 2019, 4:26 PM IST

जल जीवन हरियाली कार्यक्रम के तहत सीएम नीतीश ने कई फलदार पौधे लगाए. तकरीबन आधे घंटे रूकने के बाद सीएम नीतीश दरभंगा के लिए रवाना हो गए.

हरियाली यात्रा के दौरान समस्तीपुर पहुंचे सीएम नीतीश
हरियाली यात्रा के दौरान समस्तीपुर पहुंचे सीएम नीतीश

समस्तीपुर:जल जीवन हरियाली के दूसरे चरण में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को समस्तीपुर पहुंचे. वहां उन्होंने ताजपुर प्रखंड के रामपुर महेशपुर पंचायत के जंगलाही पोखर से कार्यक्रम की शुरुआत की. सीएम ने वहां चल रहे सौंदर्यीकरण के कामों के अलावा आस-पास के क्षेत्रों का बारीकी से जायजा लिया.

सीएम ने किया पौधारोपण

इसके साथ ही सीएम ने जीविका दीदी के आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र और शिक्षा अभियान के योजनाओं से जुड़े स्टॉलों का भी निरीक्षण किया. उन्होंने कृषि विभाग की योजना आत्मा के सौजन्य से जीरो टॉलरेंस विधि से लगाई गई गेहूं की खेती का भी अवलोकन किया. इसके अलावे उन्होंने कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया.

सीएम ने लिया कार्यक्रम का जायजा

ये भी पढ़ें:सहरसाः दिल्ली हादसे के शिकार 6 मजदूरों का शव पहुंचा उनके गांव, देखने उमड़ा जनसैलाब

सीएम ने किया पौधारोपण
जल जीवन हरियाली कार्यक्रम के तहत सीएम नीतीश ने कई फलदार पौधे भी लगाए. तकरीबन आधे घंटे रुकने के बाद सीएम नीतीश दरभंगा के लिए रवाना हो गए. सीएम के कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन की ओर से काफी तैयारियां की गई थी. सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम देखने को मिले. इस दौरान जेडीयू के विधायक रामबालक सिंह, विद्यासागर निषाद, बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे, कृषि विभाग के प्रधान सचिव, एसपी विकास वर्मन समेत कई अधिकारी मौजूद रहे.

Intro:समस्तीपुर जल जीवन हरियाली को लेकर मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से समस्तीपुर के रामपुर महेशपुर गांव पहुंचे ।मुख्यमंत्री ताजपुर प्रखंड के रामपुर महेशपुर पंचायत स्थित जंगलाही पोखर पर पायलट प्रोजेक्ट के तहत किए गए सुंदरीकरण के काम के साथ तालाब के इर्द-गिर्द जगहों पर जल जीवन हरियाली योजनाओं से से लगे प्रदर्शनों को काफी बारीकी से जायजा लिया।


Body:इसके बाद जीविका दीदी द्वारा आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र और शिक्षा अभियान के योजनाओं से जुड़े स्टॉल का जायजा लिया। साथ ही कृषि विभाग की योजना आत्मा के सौजन्य से जीरो टॉलरेंस विधि से लगाई गई गेहूं की खेती का भी अवलोकन किया। इससे अलावे उद्यान विभाग द्वारा में मिलचिंग और ड्रिप सिंचाई के माध्यम से लगाया गया गुलाब के फूल और कश्मीरी मिर्च की खेती आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र कृषि का स्टॉल विकलांगता की महिला किसानों के ट्रैक्टर का शुभारंभ किया। इस दौरान जेडीयू के विधायक रामबालक सिंह विद्यासागर निषाद बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे प्रधान सचिव कृषि विभाग समस्तीपुर के एसपी विकास वर्मन समेत कई अधिकारी मुख्यमंत्री के साथ मौजूद थे।


Conclusion:वही जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री ने अपने हाथों से फलदार वृक्ष भी लगाए उसके बाद चबूतरा पर बनाए गए लूडो को भी जीविका दीदियों के द्वारा मुख्यमंत्री को खेलकर दिखाया गया और उदाहरण पेश किया गया। तकरीबन आधे घंटे रुकने के बाद मुख्यमंत्री यहां से दरभंगा के लिए रवाना होगये ।जल जीवन हरियाली अभियान के अंतर्गत मुख्यमंत्री के आगमन को देखते हुए सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया था। जबकि तालाब के आसपास आम लोगों के पाबंदी के साथ-साथ मीडिया को भी कार्यक्रम के कमरे से दूर रखा गया ।था वहीं पूरे इलाके को दुल्हन की तरह सजाया गया था।
बाईट: प्रेमलतादेवी जिलापरिषद अध्यक्ष
बाईट : रामबालक सिंह विभूतिपुर बिधायक

ABOUT THE AUTHOR

...view details