बिहार

bihar

Flood In Saharsa: कोसी बराज से छोड़ा गया 4.62 लाख क्यूसेक पानी, जिला प्रशासन ने जारी किया हाई अलर्ट

By

Published : Aug 15, 2023, 8:06 AM IST

कोसी बराज से चार लाख 62 हजार क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद सहरसा जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है. नीचले इलाके में बसे लोगों को ऊंचे स्थान पर जाने की अपील की गई है. पढ़ें पूरी खबर..

सहरसा में बाढ़
सहरसा में बाढ़

सहरसा में बाढ़

सहरसा:नेपाल में भारी बारिश के बाद कोशी बराज से 4 लाख 62 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. जिसको लेकर सहरसा जिला प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी किया है. जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, अधिकारीयों और अभियंताओं की टीम के साथ पूर्वी कोशी तटबंध के सतत् निगरानी में जुटे हैं. नीचले इलाके में बसे लोगों को माइकिंग के जरिए ऊंचे स्थानों पर जाने की अपील लगातार की जा रही है.

ये भी पढ़ें- Bihar Flood : कोसी, गंडक और कमला नदी उफान पर, दर्जनों गांव बने टापू, कोसी ने तोड़ा 33 सालों का रिकॉर्ड

कोसी बराज से छोड़ा गया 4.62 लाख क्यूसेक पानी: सहरसा के नवहट्टा एवं महिषी प्रखण्ड स्थित पूर्वी कोशी तटबंध है. जहां जिलाधिकारी, एसपी, एसडीओ एवं अभियंताओं के साथ अधिकारियों की टीम निरीक्षण में जुटे है. वहीं संवेदनशील विभिन्न क्षेत्रों में प्रखंड प्रशासन द्वारा माइकिंग कर लोगों को ऊंचे स्थानों पर जाने की अपील भी की जा रही है. खुद जिलाधिकारी और एसपी देर रात तक संवेदनशील क्षेत्रों में कैम्प किये हुए थे और वहां मौजूद अभियंताओं से संवेदनशील बिंदुओं की सुरक्षा के संदर्भ में जानकारी लेते रहे.

"हमारा तटबंध पूरी तरह से सुरक्षित है. संवेदनशील स्थलों की सतत् निगरानी हो रही है. आपात स्थिति में लोगों कों सुरक्षित निकालने के लिए नवहट्टा सहित सभी प्रखंडों में नाव की पर्याप्त व्यवस्था की गई है. किसी भी आपात स्थिति से निबटने के लिए हम तैयार हैं. तटबंध के अंदर के लोगों से सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने की बार-बार अपील कर रहे हैं."- वैभव चौधरी, जिलाधिकारी, सहरसा

लोगों को ऊंचे स्थान पर जाने के लिए किया गया अलर्ट: जिलाधिकारी ने कहा कि चार लाख 62 हजार क्यूसेक पानी कोशी बराज से छोड़ा गया है, जिससे बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न कर सकती है. आपदा से निपटने के लिए हम सक्षम है. कोसी इलाके के लोग संयम से रहे और नीचे से ऊंचे स्थान पर चले जाएं. संबंधित चार प्रखंड के सभी अंचल अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है और माइकिंग करके सभी को हाई अलर्ट कर दिया गया है. कोसी इलाकों में हर साल बाढ़ आती है. इलाके के लोग संयम से रहे और धेर्य बनाकर के रखें, प्रशासन अलर्ट मोड में है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details