बिहार

bihar

रोहतास में गिरी मौत की बिजली, भैंस चरा रहे व्यक्ति सहित 3 की मौत

By

Published : Jul 5, 2021, 4:45 PM IST

रोहतास जिले के दो गांवों में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 3 लोगों की मौत हो गई है. सूचना के बाद सीओ और पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं. मृतकों के परिजनों को सहायता राशि देने को लेकर कार्रवाई शुरू कर दी गई है.

मौत की बिजली
मौत की बिजली

रोहतासःजिले में सोमवार को अलग-अलग जगहों पर मौत की बिजली (Thunderstorm in rohtas) गिरी, जिसकी चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हो गई. आकाशीय बिजली की चपेट में आकर मरने वालों में भैंस चरा रहे एक व्यक्ति, खेत में काम कर रही किशोरी और सड़क किनारे बकरी चरा रहे व्यक्ति की मौत हो गई है.

इसे भी पढ़ेंः सावधान रहें! भोजपुर में ठनका गिरने से 2 किशोरों की मौत

भैंस चरा रहे व्यक्ति की मौत
दावथ प्रखंड़ के बभनोल निवासी मुन्ना यादव और रविंद्र सिंह ने बताया कि सोमवार की दोपहर गांव के ही निवासी ललन सिंह का 35 वर्षीय पुत्र मंतोष कुमार खेत में भैस चरा रहा था. हल्की बारिश भी हो रही थी. इसी दौरान वह फोन पर किसी से बात कर रहा था, तभी उसपर आकाशीय बिजली गिरी और घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई.

15 साल की किशोरी की मौत
दूसरी घटना बभनौल गांव के मठिया टोला की है जहां खेत में काम कर रही 15 साल की किशोरी चुनमुनी कुमारी की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई. मृतक किशोरी सूर्यपुरा थाना क्षेत्र के अगरेड खुर्द निवासी दीनानाथ राम की पुत्री थी, जो अपनी बड़ी बहन के गांव आई थी.

बकरी चराते व्यक्ति की मौत
तीसरी घटना दावथ प्रखंड क्षेत्र के इटावा पंचायत अंतर्गत बहुआरा गांव का है. दावथ जिला पार्षद रिंकी देवी के प्रतिनिधि विकास पटेल ने इस संबंध में बताया कि गांव के निवासी 55 वर्षीय महादलित रूप नारायण राम सड़क किनारे बकरी चरा रहा था, तभी वज्रपात की चपेट में आने से उसकी मौत हो गई.

सूचना के बाद पहुंचा प्रशासन

इसे भी पढ़ेंःबांका में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक की मौत

सूचना के बाद मौके पर पहुंचा प्रशासन
आकाशीय बिजली के कारण हुई मौत की सूचना के बाद दावथ सीओ अजीत कुमार और दावथ एएसआई ब्रिज किशोर पाण्डेय पुलिस बल के जवान के साथ घटनास्थल पर पहुंचे. अधिकारियों को दो गांवों में तीन लोगों की मौत की सूचना दी गई. इसके बाद मृतकों के परिजनों को आपदा प्रबंधन के तहत मुआवजे की चार-चार लाख रुपये की राशि देने के सबंध में कार्रवाई शुरू कर दी गई है.

बिजली गिरने पर क्या करें

  • सिर के बाल खड़े हो जाएं या झुनझुनी होने लगे तो फौरन नीचे बैठकर कान बंद कर लें. यह इस बात का संकेत है कि आपके आस-पास बिजली गिरने वाली है.
  • दोनों पैरों को आपस में सटा लें, दोनों हाथों को घुटनों पर रख कर अपने सिर को जमीन की तरफ जितना संभव हो झुका लें. सिर को जमीन से सटने न दें. जमीन पर कभी न लेटें.
  • पेड़ बिजली को आकर्षित करते हैं, इसलिए पेड़ के नीचे खड़े न हों. समूह में न खड़े रहें, अलग-अलग हो जाएं.
  • जहां हैं, वहीं रहें. हो सके तो पैरों के नीचे सूखी चीजें जैसे-लकड़ी, प्लास्टिक, बोरा या सूखे पत्ते रख लें.
  • घर से बाहर हैं तो धातु से बनी वस्तुओं का इस्तेमाल न करें. बाइक, बिजली के पोल या मशीन से दूर रहें.
  • बिजली से चलने वाले उपकरणों से दूर रहें. खिड़कियों, दरवाजे, बरामदे और छत से दूर रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details