बिहार

bihar

VIDEO: 25 शीश वाली मां दुर्गा, देखने के लिए पंडाल में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

By

Published : Oct 4, 2022, 12:06 PM IST

रोहतास में दुर्गापूजा में श्रद्धालुओं की भीड़
रोहतास में दुर्गापूजा में श्रद्धालुओं की भीड़ ()

रोहतास में दुर्गा पूजा का उत्सव मनाने के लिए बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जुटती है. इस बार मां दुर्गा की 25 सिर वाली प्रतिमा बनाई गई है. पढ़ें पूरी खबर...

सासाराम:बिहार के रोहतास में दुर्गा पूजा (Durga Puja In Rohtas) को लेकर पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ की मौजूदगी रहती है. शिवसागर इलाके के आलमपुर में पूर्वी टोला स्थित मां दुर्गा की 25 सिरों वाली प्रतिमा स्थापित की गई है. मां दुर्गा की यह प्रतिमा भक्त जनों के लिए खास आकर्षक का केंद्र बनी हुई है. जिसे देखने के लिए दूर दराज से हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटती है.


यह भी पढ़ें:भोजपुरी एक्ट्रेस रानी चटर्जी ने पलामू में बिखेरे जलवे, ठुमके पर बेहाल हुए दर्शक

25 शीश वाली मां दुर्गा की प्रतिमा: रोहतास के शिवसागर में 25 सिरों वाली माता दुर्गा की मूर्ति (25 Head Statue Of Mata Durga In Rohtas) बनाई गई है. जो सभी श्रद्धालुओं के लिए मूर्ति देखने का केंद्र बनी हुई है. आलमपुर जैसे सुदूरवर्ती गांव में ग्रामीणों ने 25 सिरों वाली देवी माता की प्रतिमा स्थापित की है. जो देखने में भी विहंगम रूप प्रदर्शित करती है. बताया जाता है कि गांव के ही मूर्तिकार ने माता दुर्गा की इतनी सुंदर प्रतिमा को तैयार किया है. मूर्तिकार की पहचान अनिल कुमार प्रजापति बताया जाता है. इस मूर्ति की सबसे बड़ी खासियत यह है कि देवी की सभी 25 सिर एक जैसी दिखती है. इस प्रतिमा को देखने के लिए ग्रामीणों ने भी काफी उत्सुकता भरा है. इस मूर्ति की पूजा अर्चना करने के लिए ग्रामीणों में काफी खुशी का माहौल है.

पहले भी बनाई गई है ऐसी मूर्ति: पूजा पंडाल में कुछ अलग तरह की मूर्ति स्थापित करने का निर्णय लिया गया था. बताया जाता है कि 25 सिरों वाली मूर्ति को स्थानीय मूर्तिकार से पहले भी बनवााई गई है. हालांकि इस साल जब मूर्ति बनाने वाले से बात की गई, तब वह फिर इस साल मूर्ति बनाने के लिए तैयार हो गया. पूजा कमिटी भी इसके लिए तैयार हुई.

'25 सिरों वाली मूर्ति को स्थानीय मूर्तिकार से पहले भी बनबाई गई है. इस साल जब मूर्ति बनाने वाले से बात की गई तब वह फिर इस साल मूर्ति बनाने के लिए तैयार हो गया. पूजा कमिटी भी इसके लिए तैयार हुई तब जाकर इस साल भी दुर्गा माता की मूर्ति बनाई गई है.'- प्रेमजीत रंजन, अध्यक्ष पूजा कमिटी

यह भी पढ़ें:70 फीट का रावण और 65 फीट का होगा मेघनाथ, रावण वध में शामिल होंगे CM नीतीश और तेजस्वीयादव

ABOUT THE AUTHOR

...view details