बिहार

bihar

रोहतास: छठ पर्व को लेकर घाटों की मरम्मत, नहर में पानी कम होने से बढ़ी परेशानी

By

Published : Nov 13, 2020, 1:36 PM IST

रोहतास में आगामी छठ पर्व को लेकर तैयारियां शुरु कर दी गई है. लोग छठ घाट के निर्माण में जुटे हुए हैं. वहीं, इस पर्व को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से अब तक कोई आदेश जारी नहीं किया गया है.

rohtas
रोहतास

रोहतास:जिला मुख्यालय सासाराम में छठ पर्व को लेकर घाटों पर तैयारियां शुरू कर दी गई है. लेकिन सासाराम के लालगंज नहर में पानी कम होने से छठ व्रतियों के लिए परेशानी बढ़ने लगी है. आस्था का महान पर्व छठ पूजा की तैयारी को लेकर लालगंज नहर किनारे छठ घाट बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. नहाए खाये के इस महान पर्व में बड़े आस्था के साथ लोग छठ घाट के निर्माण में जुटे हुए हैं.

नहर में कम है पानी
वहीं, शहर के पूर्वी छोर पर स्थित लालगंज नहर में पानी कम होने के कारण छठ के दौरान परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे में सोन नदी से अगर पानी नहीं छोड़ा गया तो छठ व्रतियों को नहर के गंदे पानी में ही छठ करने पर मजबूर होना पड़ेगा. वहीं, जिला प्रशासन की तरफ से भी अब तक छठ घाट को लेकर कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किया गया है. कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण पिछले कई महत्वपूर्ण त्योहारों के मनाने पर प्रशासन ने रोक लगा दी थी.

छठ की तैयारी शुरु
बता दें कि दशहरा पर्व में भी सर्वजनिक पंडाल और मां दुर्गा की प्रतिमा रखने पर जिला प्रशासन ने रोक लगा दी थी. जिससे कई लोगों को इस बात का भी डर सता रहा है कि छठ पूजा को लेकर प्रशासन कोई फरमान न जारी कर दे. सासाराम के लालगंज नहर में छठ मनाने की कवायद अभी से ही शुरू हो गई है. लोग अपने-अपने घाटों की मरम्मत कर रहे हैं ताकि नहाए खाए के इस महान पर्व को श्रद्धा के साथ मनाया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details