बिहार

bihar

रोहतास: यूरिया को लेकर माले के शिष्टमंडल ने जिला कृषि पदाधिकारी से की मुलाकात

By

Published : Sep 14, 2021, 7:02 PM IST

रोहतास में माले के एक प्रतिनिधिमंडल ने जिला कृषि पदाधिकारी से मुलाकात की. जहां उन्होंने पदाधिकारी को जिले में खाद की समस्याओं से अवगत कराया. पढ़ें पूरी खबर.

रोहतास में माले नेताओं ने जिला कृषि पदाधिकारी से की मुलाकात
रोहतास में माले नेताओं ने जिला कृषि पदाधिकारी से की मुलाकात

रोहतास:बिहार (Bihar) में धान का कटोरा कहे जाने वालेरोहतास (Rohtas) जिले में इन दिनों किसान उर्वरक की किल्लत झेल रहे हैं. खासकर यूरिया के लिए यहां के किसानों को काफी परेशान का सामना करना पड़ रहा है. किसानों को यूरिया के लिये घंटों तक लाइन में लगना पड़ रहा है. इसके बाद भी किसानों को खाद नसीब नहीं हो रहा है.

ये भी पढ़ें:बक्सर: यूरिया की किल्लत से किसान परेशान, दलील देने में जुटे अधिकारी

किसानों की इस समस्या को लेकर मंगलवार को जिला मुख्यालय सासाराम में माले के एक शिष्टमंडल ने जिला कृषि पदाधिकारी से मुलाकात कर उन्हें किसानों की समस्या से रू-ब-रू कराया. वहीं शिष्टमंडल का नेतृत्व कर रहे माले नेता ने स्पष्ट रूप से चेतावनी देते हुए कहा कि अगर समस्या का समाधान नहीं हुआ तो कार्यालय में तालाबंदी किया जाएगा.

दरअसल, माले नेता अशोक बैठा के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल जिला कृषि विभाग के अधिकारी से मुलाकात कर उन्हें समय सीमा के अंदर किसानों को समुचित यूरिया खाद उपलब्ध कराने की मांग की. शिष्टमंडल में शामिल लोगों का कहना है कि जिले में अचानक खाद की किल्लत हो गई है. किसानों को लंबी-लंबी लाइन लगाना पड़ रहा है लेकिन फिर भी उन्हें उर्वरक नहीं मिल पा रहा है. जिन किसानों को आठ बोरी यूरिया की आवश्यकता है, उन्हें दो बोरी यूरिया दिया जा रहा है.

इस संबंध में जिला कृषि पदाधिकारी संजय नाथ तिवारी ने बताया कि कल ही 16 सौ मेट्रिक टन यूरिया जिला में आपूर्ति हुई है. जिसका सभी 19 प्रखंडों में वितरण किया जा रहा है. उन्होंने माना कि रोहतास जिले में जितने यूरिया की आवश्यकता है, उतना उपलब्ध नहीं हो पा रहा है. लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि जिले के लोग अपने फसलों में खाद का उपयोग आवश्यकता से अधिक करते हैं.

जिला कृषि पदाधिकारी ने किसानों से अनुरोध किया कि वह कम से कम रासायनिक खाद का उपयोग करें और जैविक खाद का उपयोग अधिक करें, ताकि यूरिया की कम खपत हो. उन्होंने किसानों को भरोसा दिलाया कि जिले में जल्द से जल्द यूरिया की किल्लत को खत्म कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:बाढ़ के बाद यूरिया की किल्लत से जूझ रहे नवादा के किसान, लगाया सड़क पर जाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details