बिहार

bihar

बारिश के कारण रोहतास में धीमी हुई वैक्सीनेशन की रफ्तार, 1.62 लाख टीकाकरण का है लक्ष्य

By

Published : Oct 2, 2021, 5:59 PM IST

रोहतास में वैक्सीनेशन की अभियान की रफ्तार हुई धीमी
रोहतास में वैक्सीनेशन की अभियान की रफ्तार हुई धीमी ()

गांधी जयंती के मौके पर पूरे बिहार में मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव चलाया जा रहा है. इसके तहत 33 लाख से अधिक टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है. लेकिन रोहतास में बारिश के कारण टीकाकरण की रफ्तार धीमी पड़ गई है. जिले में शनिवार को 1.62 लाख वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है.

रोहतास: बिहार के रोहतास (Vaccination In Rohtas) जिले में गांधी जयंती के मौके पर बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है. जिले में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर कुल 486 टीकाकरण केंद्र बनाये गये हैं. जिस पर 1 लाख 62 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है. वैक्सीनेशन अभियान देर शाम तक जारी रहेगा.

इसे भी पढ़ें : 2 अक्टूबर को मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव, 33 लाख लोगों को टीका देने का लक्ष्य: मंगल पांडे

जिले में आज लगातार बारिश के कारण इस अभियान पर असर पड़ा है. लिहाजा बारिश के कारण टीका लगवाने वालों की संख्या में कमी देखी जा रही है. जिस कारण स्वास्थ्य कर्मी लोगों का इंतजार करते देखे गए. चुकी गांव-गांव में टीकाकरण केंद्र खोले गए हैं. सभी केंद्रों पर स्वास्थ्यकर्मी, आंगनबाड़ी के लोग, आशाकर्मी तथा जीविका की महिलाएं लगी हुई हैं.

देखें वीडियो

इसके अलावा भी कई विभागों के लोगों को इस कार्य के लिए लगाया गया है. बता दें कि बारिश के कारण टीका की गति धीमी हुई है. डेहरी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर मौजूद डॉ. रीना ने बताया कि बारिश के कारण लोगों का टीकाकरण के लिए आना कम हो रहा है. बावजूद देर शाम तक लक्ष्य को प्राप्त कर लिया जाएगा.

बताते चलें कि टीकाकरण मेगा अभियान को सफल बनाने के लिए डेहरी नगर परिषद छेत्र के सभी पीडीएस डीलरों को भी निर्देशित किया गया था कि लोगों को जागरूक कर टीकाकरण सेंटर पर पहुंच कर वार्ड के सभी लोगों को कोविड का टिका जरूर से जरूर दिलायें.

बता दें कि बिहार में अब तक 5.50 करोड़ लोगों को वैक्सीन दिया जा चुका है. डबल डोज वैक्सीनेशन को लेकर भी सरकार प्रतिबद्ध है. डबल डोज के लिए डेडीकेटेड वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जा रहे हैं. राज्य में एक करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज दिए जा चुके हैं. दशहरा उत्सव को लेकर भी सरकार की ओर से गाइडलाइन जारी की गई है. पूजा पंडाल में वही लोग रहेंगे, जो वैक्सीन ले चुके हैं. मास्क का उपयोग अनिवार्य तौर पर लोगों को करना होगा. इसके अलावा कोरोना के प्रोटोकोल का पालन भी सुनिश्चित किए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं.

ये भी पढ़ें-बोले मंगल पांडे - '34 करोड़ से गोपालगंज में बदलेगी स्वास्थ्य व्यवस्था, मॉडल बनेगा सदर अस्पताल'

ABOUT THE AUTHOR

...view details