बिहार

bihar

Purnea News: पूर्णिया पूर्व के CO जयंत कुमार निलंबित, लापरवाही बरतने के आरोप में गिरी गाज

By

Published : Feb 4, 2023, 11:57 AM IST

पूर्णिया पूर्व के अंचल पदाधिकारी जयंत कुमार को डीएम सुहर्ष भगत ने निलंबित कर दिया है. जिलाधिकारी ने औचक निरीक्षण के दौरान अंचल कार्यालय में काफी अनियमितताएं पाई थी. इसके साथ ही सीओ के खिलाफ कई और शिकायत भी डीएम के पास पहुंची थी. अब डीएम ने ये एक्शन लिया है. पढ़ें पूरी खबर....

पूर्णिया पूर्व के सीओ जयंत कुमार निलंबित
पूर्णिया पूर्व के सीओ जयंत कुमार निलंबित

पूर्णिया: बिहार के पूर्णिया पूर्वी अंचल सीओ जयंत कुमार निलंबित (Purnea East CO Jayant Kumar suspended ) हो गए हैं. दरअसल, डीएम सुहर्ष भगत पूर्णिया पूर्व के अंचल कार्यालय में औचक निरीक्षण करने पहुंचे थे. वहां उन्होंने जांच के दौरान सरकारी कामकाज में काफी अनियमितता पाई थी. जिसके बाद तत्काल प्रभाव से उन्हें पद से हटा दिया था. उसके साथ ही अंचल अधिकारी मुन्ना कुमार को अतिरिक्त प्रभार दिया. इसके साथ ही जिलाधिकारी ने राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग को इनके खिलाफ रिपोर्ट भी भेज दी है.

ये भी पढ़ेंः पूर्णिया में अतिक्रमण पर चला प्रशासन का बुलडोजर, नो पार्किंग में लगी गाड़ियों पर लगा फाइन


सीओ को किया निलंबित:जिलाधिकारी सुहर्ष भगत ने पूर्णिया पूर्व के अंचलाधिकारी जयंत कुमार के कार्यालय में पिछले दिनों 16 जनवरी को औचक निरीक्षण करने पहुंचे थे. जहां उन्होंने काफी विभागीय अनियमितताएं पाई है. डीएम ने जो रिपोर्ट विभाग को सौंपी है, उसके मुताबिक पूर्णिया पूर्वी अंचलाधिकारी जयंत कुमार गौतम ने ना केवल भूदान की जमाबंदी गलत तरीके से कायम की है, बल्कि गलत तरीके से बंदोबस्त भूमि वाले सरकारी भूमि को लीज पर दिए जाने के संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की.

रिपोर्ट की जांच के बाद निलंबित: अंचलाधिकारी जयंत कुमार ने खास माल की जमीन का ना केवल जमाबंदी कायम की, बल्कि उन्होंने शुद्धि पत्र भी निर्गत किया था. जिलाधिकारी के द्वारा भेजी गई विभागीय रिपोर्ट की जांच की गई, जिसमें राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने इस रिपोर्ट को सही पाया है. इसके बाद विभाग ने सीओ जयंत कुमार को निलंबित किया है. बताया जाता है कि कई मामले पर कार्रवाई करने की बजाय गलत तरीके से जमाबंदी को भी कायम कर दिया था. इसके अलावे भू-हदबंदी की जमीन को बिना सक्षम प्राधिकारी से अनुमति के बिक्री करने का आदेश दिया था. इसके साथ ही खास माल की जमीन को जमाबंदी कायम करने का मामला भी पकड़ में आया था.

कई लोगों ने की सीओ की शिकायत:स्थानीय लोगों की शिकायत थी कि पूर्वी अंचलाधिकारी जयंत कुमार गौतम के कार्यालय में हर काम के बदले में घूस की मांग की जाती थी. अगर कार्यालय में रुपए नहीं दिखते थे. तब तक वहां किसी प्रकार का काम नहीं होता था. कई और लोगों का कहना है कि पैसे के बल पर सरकारी जमीन, भूदान की जमीन, या फिर खास माल की जमीन, सभी जमीनों की जमाबंदी कायम हो जाती थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details